VPI का full form क्या है और इसका उपयोग जानें

आज हम आपको इस पोस्ट द्वारा VPI Full Form और उससे जुडी बाकि जानकारी देने वाले हैं तो हमारे पोस्ट को पढ़े और वीपीआई के बारे जाने तो चलिए शुरू करते हैं। 

VPI Full Form | VPI का फुल फॉर्म क्या है 

VPI ( वीपीआई ) का फुल फॉर्म यानि की पूरा नाम Virtual Path Identifier ( वर्चुअल पाथ आइडेंटिफायर ) है जिसे हिंदी में आभासी पथ पहचानकर्ता कहा जाता है। 

Overview: 

वीपीआई प्रत्येक एटीएम सेल में 8-Bit हैडर होता है जो यह इंगित ( बताता)  करता है कि सेल को कहा रूट किया जाना चाहिए।  दरअसल ये एटीएम पैसा निकालने वाला नहीं बल्कि निश्चित आकार के छोटे पैकेट में डेटा भेजने की एक विधि है।  

इस ATM का पूरा नाम Asynchronous Transfer Mode ( असिंक्रोनोस ट्रांसफर मोड ) होता है। क्लाइंट (यूजर ) के कंप्यूटर पर डेटा भेजने के लिए कई ISP ( Internet Service Provider ) द्वारा इसका उपयोग किया जाता है। 

एटीएम सेल आमतौर पर कई एटीएम स्विच से गुजरते हैं तो जैसे ही ये एक नेटवर्क पर जाता है तब वीपीआई स्विच को बताता है कि डेटा (जानकारी ) के पैकेट को कहाँ रखा जाये। इसलिए इसका नाम Virtual Path Identifier है। 

VPI ( वीपीआई ) का उपयोग VCI ( वीसीआई ) या  Virtual Channel Identifier ( वर्चुअल चैनल पहचानकर्ता ) के साथ संयोजन में किया जाता है।  

VPI का मतलब क्या है?

VPI ( वर्चुअल पथ पहचानकर्ता ) एक डेटा संचार पहचानकर्ता है जो विशिष्ट रूप से गंतव्य नोड ( Destination Node ) तक पहुंचने के लिए असिक्रोनोस ट्रांसफर मोड ( एटीएम ) सेल पैकेट के लिए नेटवर्क पथ की पहचान करता है। एटीएम सेल पैकेट्स में 8 से लेकर 16 न्यूमेरिक हैडर होते हैं। 

ATM Cell आमतौर पर ATM Switch से गुजरते है।  VPI ( वीपीआई ) हैडर स्विच को बताता है कि पैकेट को कहा से रूट करना है। प्रत्येक पथ पर यह निश्चित किये गए बैंडविड्थ ( Bandwidth ) का एक विशिष्ट अनुपात होता है। रास्तों की संख्या उपलब्ध बैंडविड्थ पर निर्भर करती है। प्रत्येक खुद से बनने वाले पथ को एक वीपीआई सौंपा गया होता है। 

VPI ( Virtual Path Identifier ) क्या है और इसका उपयोग  

VPI पुरे एटीएम सेल स्विचिंग नेटवर्क को सक्षम करने के लिए वर्चुअल चैनल आइडेंटिफायर ( वीसीआई ) के साथ मिलकर काम करता है।  एटीएम सेल्ल पुरे चैनल संचार क्षमता के भीतर विभिन्न नेटवर्क के लिए वर्चुअल सर्किट तथा पथ बनाते हैं।

 वर्चुअल चैनल पहचानकर्ता उपयोग में चैनल/सर्किट का संदर्भ देता है, जबकि VPI वांछित गंतव्य होस्ट ( Desired Destination Host ) के लिए उपयुक्त पथ से मेल खाता है। 

एटीएम सेल ( ATM Cell ) डायरेक्ट और तीव्र संचार सक्षम करते हैं ये एक समरूपता भी ( Symmetry ) भी बनाते हैं और प्रवेश नियंत्रण का प्रबंधन ( Managing Access Control ) करते समय पहचान प्रदान करते हैं।  एटीएम स्विच द्वारा बनाये गए सभी सर्किट और रास्ता ( पथ ) को एक संख्यात्मक ( Numerical ) पहचान दी जाती है, जिन्हे वर्चुअल चैनल आइडेंटिफायर ( VCI ) और वर्चुअल पथ आइडेंटिफायर ( VPI ) के नाम से जाता है।  
albarch hawkton

Leave a Reply