Virat Kohli ने 74 वा इंटरनेशनल शतक लगाया इस शतक के साथ उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए

Run Machine Virat Kohli: विराट कोहली ने कल श्रीलंका के खिलाफ ताबड़तोड़ 166 रनों की पारी खेली और वह अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का 74 वां शतक जड़ दिए। उन्होंने शुरू में अपना 85 गेंदों में शतक जड़ा फिर वह और आक्रामक बल्लेबाजी करने लगे और अगले 25 गेंदों में ताबड़तोड़ 66 रनों की पारी खेल दी Virat Kohli ने इस मैच में नाबाद 166 रनों की पारी खेली जिसमें उनके बल्ले से शानदार 13 चौके और 8 गगनचुंबी छक्के निकले।

उनका स्ट्राइक रेट 150.21 के करीब था। श्रीलंका खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में कोहली का यह दूसरा करता था वह पहले वनडे जो कि गुवाहाटी में हुआ था उसमें भी 113 रनों की पारी खेली थी।

Images from google

आप क्रिकेट के गलियारों से या खबर निकल कर आ रही है कि Virat Kohli क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रिकॉर्ड इस साल तोड़ पाएंगे या नहीं सचिन तेंदुलकर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक 49 शतक लगा चुके हैं वहीं विराट कोहली उनसे तीन शतक पीछे हैं विराट कोहली के वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक 46 शतक हैं।

इसे भी देखें :

कब और कहाँ होगा IPL 2023 का आयोजन जानिए अभी

तो देखना यह होगा कि Virat Kohli इस साल और 4 शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर रिकॉर्ड तोड़ देंगे या नहीं।

Virat Kohli ने इस शतक के साथ कई बड़े रिकार्ड अपने नाम किए

श्रीलंका के खिलाफ खेली गए तो 66 रनों की पारी के साथ Virat Kohli वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए हैं उनके आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर है जोकि 49 शतक लगाए हैं और Virat Kohli 46 शतक के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं।

  1. ओपनिंग के अलावा और किसी नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए विराट वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 बार 150 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज है। और ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा 8 बार 150 से अधिक का आंकड़ा पार किया है और वह नंबर वन स्थान पर है।
  2. 15 जनवरी को किंग कोहली के बल्ले से चौथी सेंचुरी निकली। इससे पहले उन्होंने साल 2017 में 15 जनवरी को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में 122 रनों की पारी खेली थी। वहीं साल 2018 में 15 जनवरी को ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में 153 रनों की पारी और साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 104 रनों की पारी खेली थी और अब साल 2023 में 15 जनवरी को ही श्रीलंका के खिलाफ कोहली ने 166 रनों की नाबाद पारी खेली।
  3. घरेलू सरजमीं पर खेलते हुए Virat Kohli ने इस शतक के साथ कुल 22 शतक लगाए लिए हैं और उन्होंने गुवाहाटी वनडे में शतक लगाने के साथ सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया था सचिन अपने घरेलू सरजमीं पर 20 शतक ही लगाएं थे।
  4. कोहली श्रीलंका खिलाफ शतक लगाकर किसी भी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर आ गए हैं कोहली ने अभी तक श्रीलंका के खिलाफ कुल 10 शतक लगाए हैं और उन्होंने सचिन तेलुगु पीछे छोड़ दिया है सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया खिलाफ 8 शतक लगाए थे।
  5. अपने इस तक के साथ विराट कोहली श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महिला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है विराट कोहली कल जैसे ही अपने 64 रनों का स्कोर पार किया तो वे महिला जयवर्धने से आगे निकल गए हैं और विराट कोहली अभी तक वनडे इंटरनेशनल में 12754 बनाकर पांचवें स्थान पर आ गए हैं।
  6. मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें तो इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली अभी सबसे ज्यादा इंटरनेशनल में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं और दूसरे स्थान पर डेविड वॉर्नर है जो कि 45 शतक लगाए हैं और विराट कोहली 74 शतक लगाए हैं।
  7. श्रीलंका के खिलाफ 166 रनों की पारी में कोहली के बल्ले से 8 छक्के निकले और कोहली अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं वे इससे पहले अपने पारी के दौरान सिर्फ 6 छक्के लगाए थे ।
  8. विराट कोहली अपने वनडे कैरियर का दूसरा सावधिक रन बनाएं इससे पहले उनका पहला सर्वाधिक 183 रन था।
  9. विराट कोहली सचिन की तुलना में काफी कम पारी में 46 वनडे शतक लगाए हैं जहां सचिन तेंदु में 461 पारी खेली थी वही विराट कोहली सिर्फ 259 पारी खेली है अभी तक।

Leave a Comment