Ok का full form Ok का मतलब क्या होता है?

  हेलो दोस्तों आप लोगों ने ओके शब्द का यूज़ जरूर किया होगा और हम आज इस शब्द का उपयोग हर जगह पर करते हैं लेकिन आपको क्या यह पता है कि इसका मतलब क्या होता है तो मैं आज आप लोगों को बताने वाला हूं कि ओके का मतलब क्या होता है और इसका का फुल फॉर्म क्या होता है।

Ok का full form

OK : All Correct

 इस का फुल फॉर्म All Correct होता है। इसका हिंदी अर्थ सब सही है होता है। हेलो के बाद अंग्रेजी में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला शब्द ओके है।

ओके शब्द का प्रयोग मोबाइल में टीवी में तथा टीवी के रिमोट में और इत्यादि चीजों में किया जाता है इससे या सुनिश्चित होता है कि सब सही है बटन को प्रेस करते हैं यानी ओके बटन दबाते हैं। विशेषण के रूप में ओके का मतलब पर्याप्त अथव स्वीकार्य होता है। ऐसा माना जाता है कि ओके शब्द का प्रयोग oll korrect या ole kureck से लिया गया है जो कि अमेरिकन अंग्रेजी से है।

                              

 आज काल के हर यंत्र पर ओके का बटन होता है जैसे कोई कंप्यूटर मोबाइल रिमोट ट्रांसफार्मर मोटर आदि उपकरणों में इन बटन दिया जाते हैं तो हम इस बटन को प्रेस करते समय कभी सोचते होंगे कि यह वह के होता क्या है। इसका मतलब पता चल गया क्या ऑल करेक्ट यानी सब सही है जब हम कंप्यूटर पर बैठते हैं तो कोई भी प्रोग्राम को रन कर वाते हैं 

तो हमें कंप्यूटर यह निर्देश देता है कि आप ओके बटन प्रेस कीजिए या मोबाइल चलाते हैं तो किसी को कॉल लगाना है तो या कोई भी ऐप फीचर खोलना है तो हमें ओके बटन दबाना होता है इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि कंप्यूटर या मोबाइल द्वारा दिए गए निर्देश का हमें पालन करना है

 ओके बटन प्रेस करते के साथ ही कंप्यूटर का प्रोग्राम होने लगता है मोबाइल में ओके बेटा इंप्रेस करते हैं तो ठीक है अपने आप होने लगते हैं तो इसी काम के लिए ओके सब का उपयोग किया जाता है। और आज के क्षेत्र में जब हम कहीं जाते आते रहते हैं तो बहुत से व्यक्ति हाय हेलो औरों के सब का प्रयोग करते हैं जैसे बोलते हैं कि यह काम कर देना तो हम बोलते हैं ओके हो जाएगा। तो इससे यह सुनिश्चित होता है कि ओके का मतलब सब ठीक है।

albarch hawkton

Leave a Reply