MSC Full Form? (MSC का फुल फॉर्म क्या होता है?)

Msc full form क्या होता है?, msc क्या है?, MSC कोर्स क्या है?, Msc कितने साल का कोर्स होता है?, Msc का use किया जाता है?, Msc में कोन सा कोर्स बेस्ट होता है?

Msc और MA में better कोर्स कोन सा है?, हम में से काफी सारे लोग को पता होता पर कभी कभी अधिकतर बार हम भूल गए होते है। इसी प्रकार के जानकारी MSC के बारे में और भी महत्वूर्ण सवालों को मैंने इस पोस्ट में बताया है,

MSC Full Form?

जिसे पढ़ने के बाद आपको MSC के बारे में काफी कुछ जानकारी हो जाएगी। चलिए शुरू करते है, और सबसे पहले ये जानते हैं कि msc का full फॉर्म क्या होता है –

MSC Full Form (एमएससी फूल फॉर्म)

M – master of (मास्टर ऑफ)
Sc – Science (साइंस)

अभी हमने जाना की एमएससी का full form क्या होता है? अब चलिए जानते हैं कि MSC क्या है?

What is MSC course? (एमएससी कोर्स क्या है?)

एमएससी एक Postgraduate course ((पोस्टग्रेजुएट कोर्स) है या इसे Academic degree भी कहा जाता है। वे छात्र जो 11th और 12th की क्लास साइंस स्ट्रीम से करते हैं वो MSC कोर्स को बीएससी या कॉलेज के पश्चात किसी विषय पर मास्टर की डिग्री के लिए करते हैं।

इसके बाद हमारे दिमाग में एक और ये सवाल रहता है कि msc में कोन सा कोर्स best रहता है?
आइए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

Which MSC Course is best? (कोन सा एमएससी कोर्स बेस्ट है?)

बीएससी के पश्चात जब आप एमएससी में जाते है, तो आपको सामने काफी सारे सब्जेक्ट होंगे जिसमें आप मास्टर की डिग्री हासिल कर सकते हैं, पर आपके लिए उसमे से बेस्ट कोर्स कोन सा है, अभी हम इसी के बारे में बात करने वाले है।

वैसे तो एमएससी के सभी कोर्स अपनी जगह पर बेस्ट है, ये आप पर निर्भर करता है कि आपको कोन सा सब्जेक्ट पर दिलचस्पी है। मेरे हिसाब से आपके लिए वहीं सब्जेक्ट बेस्ट है जिस पर आपको दिलचस्पी है जिसपे आप अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखा पाएंगे। 

नीचे मैंने कुछ एमएससी कोर्स सब्जेस्ट के नाम दिया हूं जिसे देख कर आप समझ सकते हैं।

Mathematics (गणित)
Physics (भौतिकी)
Biochemistry (जीव रसायन)
Bio technology (जीव तकनिकीकी
Botany(वनस्पति विज्ञान)
Zoology(प्राणि विज्ञान)
Microbiology(कीटाणु-विज्ञान)

इसके बाद अब ये भी जान लेते हैं कि एमएससी कोर्स कितने साल करना पड़ता है अर्थात एमएससी सोर्स की अवधि कितना होता है।

How many years does take to complete MSC?

जैसा कि हम जानते हैं कि कॉलेज के तीन साल कंप्लीट करने के पश्चात एमएससी कोर्स किया जाता है। बात करे की ये कोर्स की समय अवधि कितनी होती है तो नॉर्मली इंडिया के यूनिवर्सिटी में 2 ईयर्स की अवधि होती है।

हम में से काफी सारे लोगो के दिमाग में एक और बात आती है कि एमएससी कोर्स करने के पश्चात कितनी सैलरी मिल सकता है आइए इस भी थोड़ा बात कर लेते हैं।

What is the salary After MSC?

जैसा कि हम सबको पता है कि एमएससी करने के कई सारे क्षेत्र है जिसमें जॉब भी है, उसमे सभी की सैलरी एक समान नहीं होती है। सामान्य अनुमान के मुताबिक लगभग 30 हजार से 50 हजार तक हो सकती है, वहीं अगर आप किसी बड़ी कंपनी नौकरी करते हैं तो आपको सैलरी 1 लाख तक भी हो सकती है।

What is the use of msc course? (एमएससी कोर्स का क्या use होता है?)

एमएससी कोर्स कंप्लीट करने के पश्चात आप क्या काम करते है अपनी स्किल्स का कहां use करते है एमएससी कोर्स के use भी इसी बात पर निर्भर करता है। आप जिस भी विषय पर मास्टर की डिग्री प्राप्त किए है उस क्षेत्र में उसका यूज कर सकते हैं; जैसे –
एग्जाम्पल के लिए आपने फिजिक्स में मास्टर किए हैं, तो आप कई बड़ी बड़ी कंपनी में जॉब ज्वाइन कर सकते है या रिसर्च कर सकते है।

इसके बाद काफी सारे लोगो के में एक और सवाल उठता है कि MA और एमएससी में कोन सा बेस्ट है?
आइए इसे भी थोड़ा देख लेते हैं –

What is better MA or MSC?

बात करें MA कोर्स का तो वे स्टूडेंट्स जो आर्ट्स स्ट्रीम से अपनी Graduation करना चाहते हैं वे MA किसी सब्जेक्ट में मास्टर कोर्स करने के लिए करते है। जिस प्रकार एमएससी एक पोस्टग्रेजएट है उसी प्रकार MA भी एक मास्टर डिग्री की कोर्स है।

अभी हमने एमएससी के बारे में काफी काफी सारे चीजों के बारे में जाने है, पर इसके अलावा भी एमएससी के और भी full फॉर्म होते है आइए कुछ उनको भी देख लेते हैं।

MSC – Mobile switching center (मोबाइल स्विच इंग सेंटर)

albarch hawkton

Leave a Reply