LCD full form in hindi | Lcd क्या है?

आप लोगो ने Lcd के बारे में तो  जरूर सुना होगा लेकिन क्या कभी गौर किया है की ये क्या होता है ? तो हम आपको आज इसके बारे मे बताने वाले हैं कि यह क्या होता है औऱ इसका पूरा नाम क्या होता है।

   

Lcd का full form:- 

LCD – “Lequid cristal display” 


होता है। नाम से यह ऐसा लगता है कि यह कोई तरल चीज है।यह दिखने में ठीक bulky CRT monitors के तरह दिखाई देती है।लेकिन जिस हिसाब से वो   काफी  अलग होती है उस मुकाबले में एक glass स्क्रीन में electrons firing करने के स्थान पर एक LCD में backlight होता है।

LCD कैसे काम करता है?   

हम सभी ने Lcd स्क्रीन देखी है।  लेकिन कुछ यूज़र्स को ही पता होगा कि यह कैसे कार्य करती है। यह एक “lequid cristal display है” परिभाषा के अनुसार ही यह पदार्थ के सॉलिड और लिक्विड दोनो  स्थिति का संयोजन है।

 Lcd का  दृश्य इमेज बनाने के लिए एक तरल क्रिस्टल का उपयोग करता है ।जिससे कि lcd की तकनिके अधिक पतली दिखाई देती है।जैसे जैसे LCD ने पुरानी disply तकनीक बदली है एलसीडी को OLED जैसी नई तकनीको को उपयोग में  लाया जाने लगा।

LCD के ब्रांड कंपनी:-  

मार्केट में कई प्रकार के एलसीडी आ रहे है तो उनका कंपनी भी तो होना आवश्यक है तभी तो ग्राहक को पता चलेगा कि कौन सी कंपनी की एलसीडी अच्छी है  तो आपको हम बता रहे कुछ ब्रांड एलसीडी कंपनी के नाम sony, realme, redmi ,samsung one plus , panasonic Lg आदि।

albarch hawkton

Leave a Reply