ITI full form: ITI क्या है और ITI में क्या सिखाया जाता है?

वर्तमान समय की बात करे तो हर एक व्यक्ति को पैसा कमाना है, पर अच्छा पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं होता है। पैसा कमाने के लिए कोई नौकरी करता है तो कोई बिज़नेस करता है। 
पर इन सबसे इंपॉर्टेंट चीज आपको सीखना जरूरी होता है। किसी भी नौकरी करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज आपको स्टडी या आपका स्किल्स होना चाहिए। 
स्टूडेंट्स के लिए उनके स्किल्स को डेवलप करने के लिए सरकार ने कई सरकारी  इंस्टीट्यूट का निर्माण किया जहां स्टूडेंट्स अपने इंट्रेस्ट के अनुसार अपना कोर्स चुनकर अपना स्किल्स इंप्रू और स्ट्यूएडी करते है। 
इसी प्रकार कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट भी होते है जहां पर ये सारी चीजे होती है जहां पर आपको एक नौकरी करने के योग्य बनाया जाता है।
ऐसी ही एक इंस्टीट्यूट है ITI जिसके बारे में हम जानने वाले है। जिसे करने के बाद स्टूडेट्स पढ़ाई के दौरान पैसा भी कमा सकते हैं।
ITI के बारे में अपने जरूर सुना होगा । इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ITI का full form क्या होता है, ITI क्या है? आईटीआई करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए? आईटीआई में बेस्ट ट्रेड कोन कोन से होते है.
आईटीआई में किस प्रकार से स्टडी कराया जाता है? कितने साल के कोर्स होते है? और ऐसी ही ITI के बारे में संपूर्ण जानकारी जानने वाले है।
ज्यादा टाइम गवाए बिना चलिए सबसे पहले जानते हैं कि ITI का full form क्या होता है –

ITI full form | ITI का फुल फॉर्म 

ITI – Industrial Training Institute (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट)
ITI का full form इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट होता है । 

1. ITI क्या है? | What is ITI?

 
ITI एक संस्था या इंस्टीट्यूट है जहां पर आप इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग कोर्स है कर सकते। जहां इंडस्ट्रीज या कंपनी में नौकरी करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। 
कोर्स कंप्लीट करने के पश्चात आपको NCVT सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह कोर्स DGET के under कराए जाते हैं। यह एक पॉपुलर इंस्टीट्यूट है। जिसमें विभिन्न ट्रेड (कोर्स) होते है। 
जिसे करके आप विभिन्न सरकारी एवं निजी कंनियों में जॉब कर सकते हैं। ITI में आपको आपकी स्किल्स को डेवलप किया जाता है आपको एक जॉब करने के काबिल तेयार किया जाता है। 
यह एक इंजीनयरिंग और नॉन इंजीनियरिंग कोर्स है। यह कोर्स लड़कियों के साथ लड़के भी कर सकते हैं। यहां आप कई तरह के कोर्सेस है। 

2. ITI में क्या सिखाया जाता है?

ITI में सिलेब्स के आधार पर थ्योरी से अधिक प्रेक्टिकल पर ज्यादा ध्यान देते हैं आपको ट्रेनिंग दी जाती है, क्योंकि ITI कोर्स में आपके स्किल्स को डेवलप किया जाता है जिसके बाद आप एक नोकरी करने के काबिल हो जाते हैं। इसके बाद आप सरकारी या प्राइवेट जॉब कर सकते हैं।

3. ITI में कितना फीस लगता है?

ITI का कोर्स आप सरकारी इंस्टीट्यूट या तो प्राइवेट इंस्टीट्यूट में भी कर सकते हैं। यदि आप सरकारी इंस्टीट्यूट में ITI करते हैं तो आपको यहां कोई फीस नहीं देना पड़ता है। कुछ eligibility की आवश्यकता होती है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे। 
यदि आप प्राइवेट इंस्टीट्यूट में करते हैं तो आपको वहां के कोर्स के अनुसार फीस देना पड़ सकता हैं।

4. ITI का कोर्स कितने वर्ष का होता है?

ITI में विभिन्न प्रकार के कोर्स उपलब्ध है, जिसमें से अधिकतर कोर्स 1-2 साल का होता है।

5. ITI में एडमिशन कैसे ले?

ITI में एडमिशन लेने के लिए आपको अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर अप्लाई करें। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट लगता है। एडमिशन का फॉर्म हर साल जुलाई या अगस्त के महीने में खुलता है। 

6. ITI के कोर्स

आईटीआई में विभिन्न 100 से भी अधिक कोर्स(ट्रेड) मौजूद हैं। इन कोर्सेस को दो भागों में बांट गया है
* इंजीनियरिंग ट्रेड
* नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड

7. ITI कोर्सेस करने हेतु Eligibility क्या होती है?

ITI में एडमिशन लेने के लिए आप कम से कम 10th पास होना आवश्यक है। हर कोर्स के लिए अलग एलिजिब्लिटी Criteria होता है।
10th में आपका परसेंटेज 35 से कम नहीं होना चाहिए । Age की बात करे तो न्यूनतम 14 साल और अधिकतम 40 साल से ज्यादा ना हो।

8. ITI कोर्स करने के क्या बेनिफिट्स है?

ITI का कोर्स करने का सबसे पहला फायदा ये हो सकता है कि इस कोर्सेस के लिए आपको ज्यादा टाइम नहीं देने होते है इसके कोर्स 1-2 वर्ष के होते हैं। 
जो स्टूडेंट्स अपने पढ़ाई के दौरान पैसा कमाना चाहते हैं वे उनके लिए एक अच्छा एडवांटेज होता है क्योंकि इस कोर्स को 10th के बाद भी कर सकते हैं। ITI कोर्स के पश्चात आपको आसानी से जॉब मिल सकती है।

9. ITI कोर्स के पश्चात क्या करें?

ITI कोर्स के पश्चात आप चाहे तो नोकरी कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। ITI कोर्स के पश्चात विद्यार्थी डिप्लोमा इंजीनियरिंग के दूसरे साल में भी सीधा प्रवेश ले सकता है।

10. What is the best ITI course?

आईटीआई में कई सारे बेस्ट ट्रेड मौजूद है जिसे आप चुनकर उसके समय अवधि अनुसार कंप्लीट कर सकते हैं। आईटीआई में बेस्ट ट्रेड या कोर्स की बात करे तो इसमें इलेक्ट्रीशियन और कोपा स्टेनो जैसे पॉपुलर कोर्स है जिन्हे हर साल बहुत सारे स्टूडेंट्स करते हैं। 
बात करे इलेक्ट्रीशियन की तो यह कोर्स 2 साल का होता है वहीं स्टेनो ग्राफी और कोपा एक साल का कोर्स है। इन सबके बावजूद और भी कई बेस्ट ट्रेड आईटीआई में है; जिनके नाम –
* Architecture Assistant
* Architecture Draughtsman
* Attendant Operator (Chemical plant)
* Baker & Confectioner
* Basic Cosmetology
* Carpenter
* Civil engineering Assistant
* Computer Hardware and Network maintenance
* Data entry operator
* Desktop publishing operator
* Digital photographer
* Dress making and Sewing technology
* Fashion design & technology
* Fire technology and Industrial safety management
* Fireman
* Fitter
* Welder etc.
albarch hawkton

Leave a Reply