IPO का full form क्या होता है? IPO क्या है?

 तो हेलो दोस्तों मैं आज आप लोग को बताने वाला हूं कि आईपीओ क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है ।मुझे लगता है आप लोग ने आईपीओ के बारे में सुना तो होगा लेकिन शायद ही जानते होंगे कि आईपीओ क्या होता है तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि आईपीओ क्या होता है।

  

Ipo का फुल फॉर्म:-

IPO : – “initial public offer”

 IPO क्या है?

यह एक प्रकार का बिजनेस है जिसको केवल कुछ ही लोग कर सकते हैं तो यह प्राइवेट है इसके मालिक केवल कुछ ही लोग होते हैं जैसे कि बिजनेस के प्रमोटर उसके फ्रेंड उसके फैमिली वाले और आदि कुछ कंपनी में होनहार व्यक्ति को भी रखा जाता है ताकि यह कंपनी को आगे बढ़ा सके।

मान लो कंपनी प्रोग्रेस कर रही है तो उसे आगे बढ़ने के लिए कुछ पैसों की आवश्यकता होगी तो सवाल यह उठता है कि वह पैसा कहां से लाए तो उसके पास दो ऑप्शन बचता है या तो बैंक से कर्ज ले या किसी दूसरे व्यक्ति से मदद मांगे। 

अगर कोई भी कंपनी बैंक से लोन लेती है तो वह लाभ कमाया या ना कमाए उसे ब्याज सहित मूलधन लौट आना ही पड़ता है तो कंपनी ऐसा कह सकती है कि हम बैंक के पास क्यों लोन ले।

 क्यों ना हम जनरल पब्लिक को ही अपने बिजनेस का हिस्सेदार बनाएं तो इसी को ipoकहते हैं जहां पर कोई कंपनी पहली बार किसी जनरल पब्लिक को अपने बिजनेस में हिस्सेदार बनाती है। तो केवल आईपीओ के मालिक इसके फैमिली फ्रेंड प्रमोटर ही नहीं जनरल पब्लिक भी इसके  मालिक है।

albarch hawkton

Leave a Reply