IPL के नंबर 1 बैट्समैन कौन-कौन है?

दोस्तों IPL एक ऐसा लीग बन गया है जिसमें देश विदेश के सभी खिलाड़ी भाग लेना चाहते हैं और वह भी बहुत सारे पैसों की रकम अपने साथ ले जाना चाहते हैं तो ऐसे में बहुत सारे खिलाड़ी अपना नाम दर्ज करवाते हैं

आईपीएल खेलने के लिए क्यों उनको मौका मिले और वह अपने बल्लेबाजी या गेंदबाजी के दम पर अपने मालिक को खुश कर सके और अपनी टीम को अपने दम पर मैं जीता सके।

Source IPL

इसे भी देखें: Ind vs NZ : 1st ODI में शुभमन गिल ने शानदार दोहरा शतक लगाया

तो आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि अब तक जितने भी IPL में सीजन हुए हैं कितने सीजन में आईपीएल के नंबर वन बल्लेबाज कौन है जिन्होंने अभी तक आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाएं है । तो मैं आपको नीचे बताने वाला हूं कि कौन-कौन से बल्लेबाज आईपीएल के टॉप 10 लिस्ट में शामिल है।

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज:

1. विराट कोहली

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन भारतीय क्रिकेट टीम के विराट कोहली ने बनाये है। ये आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के लिए खेलते है और इस टीम के कप्तान भी है।

कोहली ने अब तक 223 मैच खेले है और इसके 215 पारी में 129.94 के स्ट्राइक रेट से 6624 रन बना चुके है और इनका एवरेज रहा 36.20 का। इसमें इन्होने 5 शतक और 44 अर्धशतक लगाए है। विराट अब तक 578 चौका और 218 चक्का जड़ चुके है और हाईएस्ट स्कोर 113 रन है।

2. शिखर धवन

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडी की सूचि में दूसरे नंबर पर भारत के धमाकेदार बल्लेबाज शिखर धवन है। ये वर्तमान समय में दिल्ली की टीम दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे है इससे पहले ये दूसरे टीमों का भी हिस्सा रह चुके है इन्होने कुल 206 मैच के 191 पारी में 126.64 स्ट्राइक रेट से 5784 रन ठोक चुके है और इनका एवरेज रहा 35.08 का।

इसमें इन्होने 2 शतक और 47 अर्धशतक लगाए है शिखर अब तक 701 चौका और 136 चक्का जड़ चुके है।

3. डेविड वॉर्नर

तीसरे नंबर पर है ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ये आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते है इन्होने कुल 162 मैचों की 162 परियों में 140.69 स्ट्राइक रेट से 5881 रन बना चुके है। और इनका एवरेज रहा 42.01 का। इसमें इन्होने 4 शतक और 54 अर्धशतक बनाये है। इसमें डेविड वार्नर ने 561 चौका और 211 चक्का लगाये है।

4. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा का IPL बोलबाला रहा है वह मुंबई इंडिया के कप्तान है और वह अपनी टीम को पांच बार आईपीएल का खिताब जीता चुके हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के तौर पर चौथे नंबर पर आते हैं उन्होंने 227 मैच में 5879 रन बनाए हैं।

5. सुरेश रैना

सुरेश रैना को MR IPL भी कहा जाता है शुरू से ही चेन्नई सुपर किंग के टीम में खेलते थे और वे आईपीएल में लगातार हर सीजन में रन बनाते थे और टॉप 5 में हमेशा शामिल रहते थे सुरेश रैना ने अपने आईपीएल कैरियर में 205 मैच में 5528 रन बनाए हैं।

6. एबी डी विलियर्स

एबी डी विलियर्स IPL के 360 प्लेयर के नाम से जाने जाते हैं मैदान के चारों तरफ शार्ट लगा सकते हैं जैसे कि आज भारतीय टीम मौजूद सूर्यकुमार यादव है उसी प्रकार एबी डी विलियर्स भी मैदान के चारों और शार्ट लगाते थे और अपनी टीम को बहुत सारे मैच जिताए उन्होंने अपने आईपीएल कैरियर में 184 मैच में 5162 रन बनाए हैं।

7. महेंद्र सिंह धोनी

इन्होंने IPL में भी अपने छाप छोड़ी है और अपनी टीम को 4 बार चैंपियन बना चुके हैं चेन्नई सुपर किंग के कप्तान हैं और अभी हाल ही में उन्होंने अपनी टीम का कप्तान है और अभी हाल ही इन्होंने अपनी टीम का कप्तान रविंद्र जडेजा को बना दिया था । लेकिन रविंद्र जडेजा की खराब प्रदर्शन कारण कप्तान महेंद्र सिंह धोनी वापस फिर से बन गए और उन्होंने आईपीएल में अभी तक 234 मैचों में 4978रन बनाए है।

8. क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के धाकड़ अपने दम पर बहुत सारे मैच वेस्टइंडीज जिताए है यह जब बैटिंग करने आते हैं तो गेंदबाज इनको देखकर खौफ खाते हैं और क्रिस गेल ने IPL में एक मैच में सबसे ज्यादा 175 रनों की पारी भी खेली है क्रिस गेल ने अपनी आईपीएल कैरियर में 142 मैचों में 4965 रन बनाए है जिसमें से 6 शतक भी शामिल है।

9. रोबिन उथप्पा

जो कि भारतीय टीम के मिडिल और लड़के पहले नंबर वन बल्लेबाज माने जाते थे उन्होंने भी अपने आईपीएल में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है वह शुरू में कोलकाता के टीम से खेलते थे और कोलकाता की टीम ओपनिंग का बल्लेबाजी करते थे लेकिन वह कुछ सालों बाद टीम के फेरबदल होते नहीं और अलग-अलग टीम में खेलते रहे उन्होंने अपने कैरियर में 205 मैचों में 4952 रन बनाए हैं।

10. दिनेश कार्तिक

IPL के विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर में जाने जाते हैं इन्होंने आईपीएल के बहुत सारे टीमों में खेल लिया है और वे आखरी बार अपना आईपीएल रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम से खेला था। जिसमें काफी अच्छा प्रदर्शन किया था जिसके वजह से उन्हें T20 वर्ल्ड कप 2022 में इंडिया टीम में मौका मिला। इन्होंने अपने आईपीएल कैरियर में 229 मैचों में 4376 रन बनाए हैं।

1 thought on “IPL के नंबर 1 बैट्समैन कौन-कौन है?”

Leave a Comment