Ind vs sl 3rd odi: विराट कोहली ने रच डाला इतिहास तोड़ दिया सचिन तेंदुलकर का यह बढ़ा रिकॉर्ड:

Ind vs sl 3rd odi : भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला आज तिरुवनंतपुरम के मैदान पर खेला जा रहा है।

Ind vs sl 3rd odi : भारत और श्रीलंका के बीच तीसरा वनडे मैच आज दोपहर 1:30 बजे से शुरू हुआ और भारत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनके कप्तान रोहित शर्मा अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन वे अपने अर्धशतक से चूक गए और उन्होंने 43 रनों की पारी खेली। उनकी पारी में 3 छक्के भी शामिल थे।

रोहित शर्मा के विकेट गिरने के बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने हैं विराट कोहली इस मैच में शानदार शतक जड़ डाला और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है तो आइए जानते हैं क्या है वह रिकॉर्ड।

virat-kohli-hundred- ind vs sl 3rd odi -picture
virat kohli

विराट कोहली ने सचिन को इस मामले में पीछे छोड़ा (Ind vs sl 3rd odi:):

इस मैच में विराट कोहली रोहित शर्मा के विकेट गिरने के बाद पारी के 18 ओवर में है और शुरू में धीमी स्टार्ट की फिर धीरे-धीरे क्रीज पर आंखें जमाने के बाद श्रीलंकाई गेंदबाजों की नाक में दम कर दिया और देखते ही देखते भर में उन्होंने 85 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया उनकी पारी में बहुत सारे चौके आए .

इसे भी देखें : Virat Kohli ने 74 वा इंटरनेशनल शतक लगाया इस शतक के साथ उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए

छक्के भी इस शतक को पूरा करने के साथ वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक 74 शतक लगा चुके हैं उनसे आगे सिर्फ सचिन है जो कि इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाया है उसके बाद विराट कोहली का नाम आता है।

जब विराट कोहली ने शतक लगाया था उन्होंने सचिन के एक रिकार्ड को तोड़ दिया और वे सचिन से आगे निकल गए विराट कोहली अब तक घर में हुए वनडे मैच में कुल 21 शतक लगा चुके हैं वहीं सचिन तेंदुलकर 20 शतक के साथ टॉप पर थे सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी शतक घर में साल 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था।

इस शतक के साथ विराट कोहली ने सचिन को पीछे छोड़ दिया और वह 21 शतक के साथ जो कि अपने घर में लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

यह है अपने घर में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले खिलाड़ी:

103 मैचों में 21 शतक विराट कोहली*
164 मैचों में 20 शतक सचिन तेंदुलकर
69 मैचों में 14 शतक हसीम अमला
153 मैचों में 13 शतक रिकी पोंटिंग

110 मैचों में 12 शतक- रास टेलर

विराट कोहली बने वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी

दरअसल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के तौर पर विराट कोहली इस मैच से पहले छठे नंबर पर थे उन्होंने इस मैच से पहले वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 12588 रनों के साथ छठे नंबर पर वह पांचवें नंबर पर श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धन 12650 रनों के साथ पांचवें नंबर पर थे लेकिन विराट कोहली ने इस मैच में जैसे ही 63 रनों का आंकड़ा पार किया.

वे श्रीलंका के बल्लेबाज महिला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया और इंटरनेशनल क्रिकेट वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी में पांचवे नंबर पर आ गए हैं।

Leave a Comment