Gmail full form: जीमेल क्या है और ईमेल के फीचर्स

 काफी सारे लोग जीमेल का use करते है पर उनको  Gmail क्या है, Gmail का full फॉर्म क्या होता है। इस तरह के सवाल अचानक कोई पूछ देते है और उनको जवाब मालूम नहीं होता है या हमारे दिमाग में भी कभी ये सवाल आता है।

 इस पोस्ट में हम जीमेल के बारे में जानने वाले है। चलिए जानते हैं कि का फूल फॉर्म क्या होता है?

Gmail full form

Gmail Full form

जीमेल : गूगल मेल

Gmail: Google Mail

Gmail: Global Main Authentication And Identification  Library 


जीमेल क्या है?

यह एक गूगल के द्वारा बनाया गया एक सर्विस है, जो बिल्कुल फ्री है। इसका उपयोग ईमेल भेजने के लिए किया जाता है। 

जब इंटरनेट का विकास नहीं हुआ था तब किसी को चिट्ठी या संदेश भेजने के लिए  पोस्टऑफिस का इस्तेमाल करते थे। जिसमें काफी कठिनाई होती थी। 

जो भेज रहे है उसे पहुंचने में बहुत समय लग जाता था। पर जब इंटरनेट का युग आया तब इंटरनेट के माध्यम से संदेश भेजने के लिए गूगल ने एक फ्री सर्विस जीमेल बनाया है। 

जीमेल की मदद से आप अनेक प्रकार की चीजे जैसे – टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, इमेज, फाइल आदि किसी को आसानी से भेज सकते है।

वर्तमान समय में फ्रोफेशनल लोगो का जीमेल अकाउंट होना बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप शायद बड़ी कंपनियों में जॉब नहीं पा सकेंगे।

अब चलिए ये जानते हैं कि आखिर जीमेल अकाउंट क्या है?

अब चलिए ईमेल के कुछ चमत्कारी फीचर्स के बारे में भी जान लेते है।

ईमेल के फीचर्स

1. Sign out of Gmail from every Device (सभी डिवाइसों से जीमेल को साइन आउट करें)

जीमेल का यह फीचर्स बहुत ही कमाल का है। इस फीचर्स का use करके आप जितने भी डिवाइस में अपने जीमेल को साइन इन किए हुवे है उन सभी डिवाइसों से कुछ स्टेप को फॉलो कर साइन आउट कर सकते हैं।

2. Schedule emails to be sent at a later date or time (ईमेल send करने के लिए शेड्यूल सेट करें)

इस फीचर्स का use करके आप किसी को ईमेल sent करने के लिए शेड्यूल सेट कर सकते है जिसमें आप अपने अनुसार टाइम date सभी चीजे सेट कर सकते हैं।

3. Snooze email for later viewing (स्नूज़ सेट कर सकते हैं)

मान लीजिए कि आप के पास एक ईमेल आया और आप किसी कारण से उसे अभी पढ़ नहीं सकते पर बाद में उसे पढ़ना आवश्यक है तो उसके लिए आप उस ईमेल के लिए स्नूज़ पर सेट कर सकते है जिससे आपको पढ़ने के लिए एक निश्चित समय के बाद रिमेंबर कराएगा।

4. Find all emails from a specific sender in two click (पाएं दो क्लिक में विशिष्ट सेंडर के ईमेल)

मान लीजिए कि आपको किसी सेंडर के सारे रिसिव्ड ईमेल चेकआउट करनी है तो इसके लिए इस फीचर्स कि मदद से तुरंत पा सकते है इसके लिए आपको राइट क्लिक करें उसके बाद नीचे find all ईमेल पर क्लिक करें।

5. Use Gmail without an Internet Connection 

कभी ऐसा होता है कि समय हमारे पास इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध नहीं हो पाते है। उस वक्त आप जीमेल को ऑफलाइन mode में प्रयोग कर सकते है। जब आप ऑफलाइन mode में enable करते है उस वक्त आप कुछ दिन के लिए Sync कर सकते हैं। इस प्रकार आप विथाउट इंटरनेट की जीमेल use कर सकते हैं।

6. Unsend an email

कभी कभी क्या होता है कि हम fast मेल सेंड करने में कुछ अटेचमेंट add करना भूल जाते है और सेंड कर देते है और उसके बाद पश्चतवा होता है इसके लिए आप इस बेहतरीन फीचर्स का उपयोग कर इस समस्या से बच सकते है। 

जब आप ईमेल सेंड करते हैं उस वक्त आपकी कुछ सेकंड का समय मिलता है जिससे आप मेल को उंडो यानी unsend कर सकते हैं यदि आपके में यह सेटिंग नहीं है तो आप सेटिंग में जाकर इसे enable कर सकते हैं।

जीमेल अकाउंट:

जीमेल को use करने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होना होता है। तभी आप इसका use कर पाएंगे । ईमेल आईडी से ही आप किसी को सेंड या रिसीव कर सकते हैं। 

जीमेल अकाउंट बनाने के लिए आप www.gmail.com पर जाना पड़ेगा। क्रिएट न्यू पर जाने  बाद मांगे गए जानकारी देना होगा उसके पश्चात आपका ईमेल अकाउंट बन जाएगा।

अब चलिए जीमेल app के बारे में भी जान लेते हैं।

जीमेल ऐप:

जैसा कि मैंने आपको बताया कि जीमेल में किसी को मेल भेजने के लिए ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। जीमेल के उपयोग को और सरल बनाने के लिए गूगल ने जीमेल ऐप बनाया जिसमें जिसमें बहुत सारे फीचर्स दिए है। जीमेल का इस्तेमाल करना और भी आसान हो गया है।

फाउंडर : 

जीमेल सर्विस की शुरुवात गूगल के द्वारा 1 अप्रैल 2004 में किया गया था। उस समय जब इसे शुरुवात किया गया था  तब इसका इस्तेमाल के लिए आमंत्रण के जरिए किया जा सकता था फिर 2007 से इसका उपयोग सभी लोगो के लिए उपलब्ध करा दिया गया है।

इस प्रोडक्ट्स के फाउंडर गूगल के डेवलपर Poul Buchheit है।

ईमेल और जीमेल में क्या क्या अंतर होता है?

1. सबसे पहला अंतर ये है कि ईमेल का full फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है जबकि जीमेल का full फॉर्म गूगल मेल होता है।

2. ईमेल एक प्रोसेस होती है जिसके द्वारा हम इंटरनेट की सहायता से किसी को मेल भेजते हैं, जबकि जीमेल एक सर्विस है जो जीमेल भेजने और प्राप्त करने में मदद करता है।

3. ईमेल एक प्रकार से माना जाए तो चिट्ठी होती है, जबकि जीमेल एक पोस्ट ऑफिस की तरह होती है, जहां हम ईमेल भेज या प्राप्त करते हैं।

4. ईमेल का इस्तेमाल आप अन्य वेसाइटों जैसे – Rediff, yahoo आदि से भी कर सकते हैं, और जीमेल के अलावा भी अन्य वेबसाइट यह सर्विसेस प्रदान करती है।

इस पोस्ट में हमने आपको जीमेल का full फॉर्म क्या होता है, यह क्या है, जीमेल अकाउंट क्या है और इसके फाउंडर के बारे में बताया है। 

उम्मीद करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आया होगा इसे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें जिससे उनको भी इसकी जानकारी हो जाएगी। धन्यवाद।

albarch hawkton

Leave a Reply