भारत के पहले टेस्ट मैच में winning के बाद कप्तान Rahul क्यों हुए खुश और कह दी यह बड़ी बात

भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज चल रही है जिसमें भारत 1-0 की बढ़त बना ली है उन्होंने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में 188 रनों से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने की ओर एक और कदम बढ़ाया।

क्यों हुए कप्तान KL Rahul खुश

भारत पहला टेस्ट मैच जोकि बांग्लादेश के खिलाफ 188 रनों से बड़ी जीत दर्ज करके क्यों KL Rahul ने कहां की मैं अपने कप्तानी को यहां साबित करना चाहता था क्योंकि अभी बहुत दिनों से टीम इंडिया कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेली थी और टीम इंडिया आखरी बार सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था।

KL Rahul
images from Google

और उसमे उसे हार का सामना करना पड़ा था। तो यह मैच टीम इंडिया के लिए काफी ही महत्वपूर्ण हो चुका था क्योंकि अगले साल होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करनी होगी तभी टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की फाइनल में जगह बना पाएगी।

कप्तान किया राहुल ने कहा कि इस मैच में हमें कुछ खिलाड़ियों से बहुत ही शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। और हम पहले बल्लेबाजी करते वक्त 404 रनों का बड़ा स्कोर बांग्लादेश के सामने खड़ा किए थे और जवाब में हमारे गेंदबाजों ने बांग्लादेश को पहली पारी में महज 150 रनों पर ऑल आउट करके हमें 252 रनों की एक बड़ी लीड मिली जिससे कि हम इस मैच में पूरी तरीके से पकड़ बना लिए हुए थे।

वहीं उन्होंने कहा कि कुलदीप यादव जो कि एक चाइनामैन गेंदबाज के रूप में जाने जाते हैं वह गजब का प्रदर्शन भारत की तरफ से पहली पारी में किया और उन्होंने बांग्लादेश के बल्लेबाज खूब-खूब नागिन डांस अपने फिरकी से कराया और पांच बल्लेबाजों को अपना शिकार किया जिससे कि टीम इंडिया इस मैच में 252 रनों की लीड ले सकी।

कप्तान केएल राहुल के लिए क्यों था यह मैच बहुत ही खास:

जब रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में चोटिल हो गए थे तो यह साफ हो चुका था कि रोहित शर्मा पहले टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे और वह कप्तानी नहीं कर पाएंगे।

टीम मैनेजमेंट ने यह निर्णय लिया कि भारतीय टीम के उप कप्तान केएल राहुल को बांग्लादेश के खिलाफ हो रहे टेस्ट मैचों की सीरीज में कप्तानी की जिम्मेदारी दी जाए और उन्हें अच्छी तरीके से परखी जाए कि वे एक कप्तान के तौर पर काबिलियत रखते हैं कि नहीं। क्योंकि केएल राहुल का अभी हाल ही में कुछ अच्छा फॉर्म नहीं चल रहा है।

और उनका टीम में जगह खतरे पर है ।तो केएल राहुल ने यह मैच अपनी कप्तानी में जीता कर टीम मैनेजमेंट का भरोसा कायम रखा और उन्होंने दिखा दिया कि वह एक अच्छे नेतृत्व करने वाले कप्तान है।

Read Also:

Ind vs ban दूसरे टेस्ट मैच से पहले भारत को लगा बड़ा झटका उनके कप्तान Rohit Sharma हुए बाहर

Sam curran हो सकते हैं IPL 2023 Auction के सबसे महंगे खिलाड़ी