BCCI ने महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) सीजन 2023-2027 के लिए Media Rights हासिल करने के लिए सफल बोलीदाता की घोषणा

BCCI ने महिला इंडियन प्रीमियर लीग सीज़न 2023 – 2027 के media rights के लिए निविदा (“ITT”) के लिए एक आमंत्रण जारी किया था। मीडिया अधिकारों के लिए सफल बोली लगाने वालों का निर्धारण करने के लिए बोली प्रक्रिया 16 जनवरी, 2023 को आयोजित की गई थी।

बोली प्रक्रिया के अनुसार, बीसीसीआई को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि Viacom18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड मीडिया अधिकारों (यानी, वैश्विक टेलीविजन अधिकार और वैश्विक डिजिटल अधिकार) के लिए समेकित बोली के लिए सफल बोलीदाता है।

BCCI
Images from google

Viacom18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड डब्ल्यूआईपीएल सीजन 2023 से डब्ल्यूआईपीएल सीजन 2027 तक 951 करोड़ रुपये (यानी प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये) के संचयी आंकड़े के लिए मीडिया अधिकार हासिल करेगा।

यह निश्चित दस्तावेज के निष्पादन और बीसीसीआई द्वारा आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने और आईटीटी में निर्दिष्ट अन्य दायित्वों को पूरा करने के अधीन है।

आर्गस पार्टनर्स बोली प्रक्रिया के लिए बीसीसीआई के कानूनी सलाहकार थे।

इसे भी देखें :

Virat Kohli ने 74 वा इंटरनेशनल शतक लगाया इस शतक के साथ उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए

BCCI के अध्यक्ष श्री रोजर बिन्नी ने कहा:

“मैं Viacom18 को 5 साल की अवधि के लिए महिला आईपीएल के मीडिया अधिकार हासिल करने के लिए बधाई देना चाहता हूं। महिला क्रिकेट कुछ वर्षों से आगे बढ़ रहा है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई द्विपक्षीय श्रृंखला इस बात का एक बड़ा प्रमाण है कि भारत में महिला क्रिकेट कितना लोकप्रिय हो गया है।

यह केवल हमारी अपनी महिला टी 20 लीग प्राप्त करने और प्रशंसकों को महिला क्रिकेट के लिए अधिक देने के लिए उपयुक्त था। मैं बीसीसीआई नेतृत्व और उसके कर्मचारियों को एक सफल मीडिया अधिकार प्रक्रिया के लिए बधाई देना चाहता हूं और महिला आईपीएल के पहले संस्करण के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।”

बीसीसीआई के मानद सचिव, श्री जय शाह ने कहा, “मैं वास्तव में रोमांचित हूं कि हमें एक लीग के लिए इतनी उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में महिला क्रिकेट में क्रांति लाएगी। यह एक प्रतिबद्धता है जो मैंने बोर्ड और हमारी महिला क्रिकेटरों से की थी और आज हमने एक बड़ी छलांग लगाई है।

ब्रॉडकास्टर खेल को व्यापक दर्शकों तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और लीग में उनकी सक्रिय रुचि एक स्पष्ट संकेत है कि महिला इंडियन प्रीमियर लीग सही दिशा में आगे बढ़ रही है। INR 7.09 करोड़ का प्रति मैच मूल्यांकन कुछ ऐसा है जो पहले कभी भी महिलाओं के खेल के लिए पंजीकृत नहीं किया गया है।

मैं 951 करोड़ रुपये की संयुक्त बोली के साथ टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार हासिल करने के लिए Viacom18 को बधाई देता हूं और बोर्ड में उनका स्वागत करता हूं। यात्रा अच्छी तरह से और सही मायने में शुरू हो गई है और हम इस महीने एक और बड़ा कदम उठाएंगे जब पांच फ्रेंचाइजी की घोषणा की जाएगी।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष, श्री अरुण सिंह धूमल ने कहा: “महिला आईपीएल के लिए हमारे आधिकारिक डिजिटल और टेलीविजन प्रसारक के रूप में Viacom18 का स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। Viacom18 ने INR 951 करोड़ की प्रतिबद्धता जताई है, जो अगले 5 वर्षों (2023-27) के लिए INR 7.09 करोड़ का प्रति-मैच मूल्य है।

इस प्रक्रिया के लिए हमारे सभी बोलीदाताओं का विश्वास भी इस बात की गवाही देता है कि वे इस संपत्ति में निवेश करने में मूल्य देखते हैं जो हर बीतते साल के साथ बढ़ता ही जा रहा है।

महिला क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में काफी विकास किया है और हमारी अपनी टी20 लीग, यह केवल महिला क्रिकेट के प्रति हमारे दृष्टिकोण और भारत में इसके विकास की क्षमता को मजबूत करती है। मैं एक बार फिर Viacom18 को बधाई देना चाहता हूं और हमारे सभी बोलीदाताओं को समर्थन देने और हमारी संभावनाओं में विश्वास दिखाने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष श्री राजीव शुक्ला ने कहा: “मैं आज महिला क्रिकेट में एक नई सुबह देखकर वास्तव में खुश हूं। महिला आईपीएल दुनिया भर में महिला क्रिकेट के कद को ऊंचा करेगा और जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारेगा।” महिला आईपीएल 2023-27 के लिए मीडिया अधिकार जीतने के लिए Viacom18 को बधाई। हम दुनिया भर के क्रिकेट दर्शकों से अभूतपूर्व उत्साह और समर्थन देखने की उम्मीद करते हैं।”

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष, श्री आशीष शेलार ने कहा, “मैं Viacom18 को लीग में उनकी रिकॉर्ड बोली और विश्वास के लिए बधाई और धन्यवाद देता हूं। 951 करोड़ रुपये की समेकित बोली के साथ उन्होंने टीवी के साथ-साथ डिजिटल अधिकार दोनों जीते हैं। ये महिला टूर्नामेंट के लिए रिकॉर्ड संख्या हैं और महिला आईपीएल के लिए एक शानदार शुरुआत का संकेत हैं।

मुझे विश्वास है कि यह टूर्नामेंट गेम चेंजर साबित होगा और महिला क्रिकेट की लोकप्रियता और बढ़ेगी। पर्दे के पीछे काफी काम किया जा रहा है और इस अनोखे टूर्नामेंट का पहला सीजन वास्तव में यादगार रहेगा।

1 thought on “BCCI ने महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) सीजन 2023-2027 के लिए Media Rights हासिल करने के लिए सफल बोलीदाता की घोषणा”

Leave a Comment