जानें DNA का full form और DNA क्या है?

 हेलो दोस्तों आप लोगों ने डीएनए के बारे में जरूर सुना होगा और बहुत से लोग जानते ही होंगे कि डीएनए क्या होता है और इसका पूरा नाम क्या होता है तो आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि डीएनए क्या होता है और इसका पूरा नाम क्या होता है और एक किस तरह कार्य करता है।


DNA का full form 

DNA : Deoxyribo nucleic acid 


जिसे हिंदी में डी ऑक्सी राइबो न्यूक्लिक अम्ल भी कहा जाता है। क्योंकि यह पीढ़ी दर पीढ़ी एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रांसफर हो जाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चिंपांजी और मनुष्य की डीएनए में 98 % समानता होती है।


 आपके मन में यह सवाल जरूर उठता हुआ कि कि डीएनए टेस्ट क्या होता है और कैसे होता है और इसका क्या महत्व है आज के आर्टिकल में हम डीएनए के बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।


 वैसे जब हम 11वीं 12वीं कक्षा मैं साइंस विषय लेते हैं तो हमें डीएनए के बारे में पढ़ने के लिए जरूर मिलता है तथा आगे चलकर डीएनए के विषय में हमें और अधिक जानकारी मिलती है। सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि डीएनए सभी जीवित कोशिकाओं में पाई जाती है अर्थात सभी जिलों में डीएनए होता है और डीएनए अमर होता है या पीढ़ी दर पीढ़ी अपनी वंशागति को आगे बढ़ाता है।


जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु को DNA कहा जाता है. DNA का आकार घुमावदार सीढ़ी की तरह होता है और यह प्रत्येक जीवों में पाया जाता है. DNA में अनुवांशिक गुण मौजूद होता है और DNA हर जीवित कोशिका के लिए अनिवार्य है.


हमारे शरीर में DNA लाल रक्त कोशिकाओं को छोड़कर लगभग हर कोशिकाओं में पाया जाता है. हर इंसान को अपने माता पिता से 23 जोड़ें DNA प्राप्त होते हैं, प्रत्येक जोड़ें में से एक माता द्वारा तथा एक पिता द्वारा प्राप्त होता है. अर्थात किसी भी इंसान का DNA उसके माता पिता के DNA के मिश्रण से बना हुआ होता है. यही कारण है माता पिता के बहुत से लक्षण बच्चों में एक जैंसे पाए जाते हैं जैंसे कद, चमड़ी का रंग, बालों का रंग, आंखे आदि.


DNA Test क्या होता है और कैंसे होता है?  


आपने फिल्मों और समाचारों में अधिकतर DNA Test सुना होगा लेकिन शायद ही पता हो कि DNA Test कैंसे होता है और क्यों होता है. वर्तमान में विज्ञान में DNA के लगभग 1200 तरह के Test उपलब्ध है. DNA एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में स्थानांतरित होता है. प्रत्येक मनुष्य के जीन्स में 46 गुणसूत्र होते हैं जिनमें से 23 पिता के तथा 23 माता के होते हैं.


DNA अमर होता है. अगर कभी किसी के DNA में परिवर्तन पाया जाता है तो उसे म्यूटेशन कहा जाता है, क्योंकि माना जाता है कि यह किसी रासायनिक दोष की वजह से हुआ होगा या फिर सूर्य की पराबैगनी किरणों की वजह से हुआ होगा.


DNA में अनुवांशिक गुणों की पूरी जानकारी होती है. DNA Test की मदद से अनुवांशिक बीमारियों का पता लगाया जा सकता है और यह निश्चित किया जा सकता है कि आपको आने वाले समय में कौन सी बीमारी होगी. DNA से आंखों का रंग, बालों का रंग आदि भी सुनिश्चित किया जा सकता है.


DNA Test मनुष्यों में मूत्र के सैंपल, बालों, गाल के अंदर की कोशिकाएं, खून एवं त्वचा आदि की मदद से किया जा सकता है. इन सैंपल की मदद से मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाएं DNA की जांच करती हैं और जांच की रिपोर्ट सामान्यतः 10 से 20 दिनों के अंदर दे दी जाती है. DNA जांच का ये प्रयोगशालाएं 5,000 से 50,000 रुपये तक ले लेती हैं, यह निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की जांच कर रहे हैं क्योंकि विज्ञान में वर्तमान में 1200 तरह की DNA जांच उपलब्ध हैं.


उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा दिया गया DNA के बारे में जानकारी आपको अच्छा लगा होगा नीचे कॉमेंट करके जरूर से बताएं और हमे next टॉपिक के लिए भी बताएं धन्यवाद


Reactions

Post a Comment

0 Comments