STF full form in Hindi - STF क्या है? इनका उद्देश्य

हमारे भारत देश में कई लोग ऐसे हैं जो एक पुलिस अधिकारी का पद प्राप्त करना चाहते हैं। पुलिस विभाग के अंतर्गत कई पद हैं, जिनमें बड़ी संख्या में देश के नागरिक नियुक्त होते हैं। 

इसी तरह, (STF) एसटीएफ भी यूपी पुलिस की एक यूनिट या इकाई है, जिसका उद्देश्य राज्य के तहत काम करने वाले सभी गैंग्स के खिलाफ कार्रवाई करना और उन्हें पूरी तरह से रोकना है। 

इसके साथ, सभी डकैती गैंग, संगठित अपराध, माफिया गैंग आदि एसटीएफ राज्य के अंतर्गत आते हैं उनको जिला पुलिस की मदद से, वे उनके खिलाफ कार्रवाई पूरी करते हैं। 

और राज्य के बाहर आने वाले राज्यों की स्थानीय पुलिस के सहयोग से उन्हें भी गिरफ्तार करते हैं और हिरासत में लेते हैं। 

अधिकारी कर्मचारियों को मुख्य रूप से STF में UP पुलिस से नियुक्त किया जाता है। STF को माफिया गैंग, डकैती गैंग, संगठित अपराध गैंग आदि के खिलाफ कार्रवाई के लिए समर्पित संगठन कहा जाता है। 

यदि आप STF के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां आपको STF full form in Hindi, STF क्या है और इसका मतलब क्या होता है आदि के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें। 


चलिए अब STF के फुल फॉर्म के बारे में जान लेते हैं। 

STF full form in Hindi

STF: Special Task Force (स्पेशल टास्क फोर्स)

इसे हिंदी में  विशेष कार्य बल कहते हैं।  


STF full form in Hindi


STF क्या है?

STF (एसटीएफ) को मुख्य रूप से पुलिस महानिदेशक रैंक द्वारा नियुक्त किया जाता है और पुलिस महानिरीक्षक द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

वहीं STF टीमों के रूप में काम करता है, जिसमें प्रत्येक टीम डीएसपी (DSP) या एडिशनल एसपी के तहत कार्यों को पूरा करती है।

एसएसपी (SSP) एसटीएफ (STF) द्वारा संचालित सभी कार्यों के प्रभारी हैं। इसके अलावा, राज्य के भीतर सभी स्थानों पर कार्रवाई करने के लिए एसटीएफ (STF) को अधिकार दिया गया है। 

दूसरी ओर, यदि राज्य के बाहर STF को कार्रवाई करनी है, तो STF की टीम राज्य के बाहर के कार्यों को संबंधित राज्य पुलिस की मदद से भी करती है।

UP STF (Uttar Pradesh Special Task Force) मुख्य रूप से यूपी पर खुफिया संग्रह, प्रौद्योगिकी, मोबाइल फोरेंसिक, सीडीआर विश्लेषण, निगरानी, उन्नत प्रौद्योगिकी (Advance technology), सूचना प्रौद्योगिकी (Communication Technology) का बेहतर उपयोग और अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए परिष्कृत रणनीति पर निर्भर करता है।


वही, यूपी एसटीएफ को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा दिए गए 81 से अधिक पुलिस मेडल वीरता पुरस्कार प्राप्त हुए हैं और 60 अधिकारियों को विशिष्ट वीरतापूर्ण कार्यों के लिए बारी के बिना पदोन्नति भी मिली है।

विशेष कार्य बल (Special Task Force) भारत में, प्रत्येक राज्य के पास कुछ समस्याओं का निपटारा करने के लिए एक विशेष कार्य बल (STF) का गठन करने की शक्ति प्राप्त है।

वे मुख्य रूप से एक कार्य के लिए पर्याप्त पुलिस बल की कमी के कारण बन जाते हैं, जैसे प्रमुख अपराधी, या आपराधिक नेटवर्क या आतंकवाद विरोधी या आतंकवाद विरोधी उपाय के रूप में। 

इस तरह के अपराध करने वाले अपराधियों को सही रास्ता दिखाने और उन्हें सजा देने के लिए एसटीएफ का गठन किया गया था।


STF के मुख्य उद्देश्य

# माफिया Gang के बारे में खुफिया जानकारी इकठ्ठा करना और ऐसे Gang के खिलाफ खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करना।
# विशेष रूप से ISI Agents के हानिकारक तत्वों के खिलाफ कार्य योजना तैयार करना और उसका निष्पादन करना।
# जिला पुलिस के साथ समन्वय में सूचीबद्ध गैंग के खिलाफ कार्रवाई करना।
# डकैतों के गैंग के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करना, विशेष रूप से अंतर जिला गैंग पर।
# संगठित अपराधियों के अंतर जिला गैंग के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करना।

Post a Comment

0 Comments