Raw का full form, Raw क्या है और Raw Agent कैसे बनें?

    How to Join RAW in  India की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

    आज हम आपको RAW का  full form , RAW  क्या है? और How To Become A RAW Agent In Hindi बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। भारतीय खुफिया एजेंसी में RAW Agent कैसे बनते है और RAW Agent बनने के लिए क्या Qualification चाहिये होता है? इन सब सवालों के जवाब हम आपको देने वाले हैं।


    सबसे पहले जानते हैं कि RAW का फुल फॉर्म क्या होता है?

    RAW full form

    RAW: Research and Analysis Wing ( रिसर्च एंड एनालिसिस विंग )


    Raw का full form


    RAW क्या है ( RAW Agent in Hindi )

    RAW भारत की एक गुप्तचर संस्था ( Intelligence Agency) है। इस संस्था का गठन 21 सितंबर 1968 को भारत-चीन युद्ध और भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद किया गया था क्योंकि उस युद्ध के समय भारत अच्छे से कार्य नही कर पायी थी, इसलिए जब श्रीमती इन्द्रागांधी की सरकार को भारत की सुरक्षा की चिंता हुई तब उन्होंने RAW Agency के जरूरत को महसूस किया।

    और उसी समय इसका गठन यानी कि इसको बनाया गया। शायद आपको पता न हो की RAW का अभी तक कानूनी दर्जा स्पष्ट नही है।

    आप ख़बरों में इसके बारे में बहुत ही कम सुनते होंगे जिससे आप पता लगा सकते है की यह कितना गुप्त संस्था है। RAW पर RTI नही डाल सकते क्योंकि यह देश की सुरक्षा का सवाल है। RAW अपनी रिपोर्ट direct प्रधानमंत्री को भेजती है। RAW में शामिल होने वाले Agent यह जानकारी secret रखते हैं। RAW एजेंसी का कार्य मुख्य जानकारी इक्कठा करना, अंतकवाद को रोकना और गुप्त ऑपरेशनों को अंजाम देना है।

    RAW खुफिया एजेंसी का मुख्यालय (Headquarters) नई दिल्ली में है। RAW का अपना सिद्धांत है “धर्मों रक्षति रक्षित:” है जिसका मतलब है कि जो व्यक्ति धर्म की रक्षा करता है वह हमेशा सुरक्षित रहता है। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि RAW एजेंट कैसे बने?


    RAW Agent कैसे बनें? (How to become a RAW agent in Hindi)

    RAW Agent (रॉ एजेंट) बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने के साथ-साथ कई परीक्षाओं से भी गुजरना पड़ता है, जो की बहुत ही कठिन होत है। अगर आप में लगन और मेहनत करने का साहस है तो RAW Agent बनना आपके लिए कोई बड़ी बात नही है बस इससे जुड़ी जानकारी के बारे में पता करते रहिये।

    अगर आप RAW Agent (रॉ एजेंट) बनना चाहते है तो इसके लिए Deputy Field Officer(डिप्टी फील्ड ऑफिसर), Cabinet Secretariat (कैबिनेट सेक्रेटरिएट) और Government Of India में Form भर सकते है। इसके अलावा आप National Academy Of Administration की Entrance Exam देकर भी RAW एजेंसी में भर्ती हो सकते है यह Entrance Exam SSC द्वारा आयोजित की जाती है।

    इसके अलावा Civil Service की तैयारी कर रहे students को भी Research and Analysis Wing (RAW) के लिए चुना जाता है। Civil Service का Course खत्म होते ही RAW की टीम Campus Recruitment के लिए इस संस्था में आती है और कुछ Psychologist Test के बाद candidate (कैंडिडेट) को दो साल की Training के लिए रखा जाता है और उनकी Performance को जाँचने के बाद RAW का हिस्सा बनाया जाता है।


    RAW कैसे Join करें? (How to Join RAW India)

    अगर आप किसी तरह civil Service का Exam Clear नही कर पा रहे है तो Defence Service के द्वारा भी RAW Agent बनने का रास्ता मौजूद है। आप Armed Forces या Civil Service में कुछ साल नौकरी करने के बाद RAW agent बनने के लिए कोशिश कर सकते है। इसके अलावा भी आप IB (Intelligence Bureau) के द्वारा RAW में जा सकते है। IB (Intelligence Bureau) में SA या ACIO के लिए direct भर्ती होती है।

    RAW में भर्ती होने का कोई भी सीधा तरीका नही है इसका सबसे अच्छा तरीका है कि UPSC Exam Clear करिये और IPS या IFS पद पर कार्यरत हो जाईये।

    RAW में IPS (Indian Police Service) या Armed Forces के अधिकारी ही नियुक्त (चुने जाते हैं)  किये जाते है। यदि आप Indian RAW Agency Official Website सर्च कर रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि RAW की कोई भी वेबसाइट नही है।

    शुरुआत में RAW Agent को कुछ Basic ट्रेनिंग दी जाती है जिसमे विदेशी भाषा से लेकर कुछ ख़ुफ़िया एजेंसी जैसे – ISI (Inter Service Intelligence), Mossad (मोसाद), CIA (Central Intelligence Agency) आदि के द्वारा चलाये गये अभियानों के बारे में बताया जाता है। इसके अलावा ट्रेनिंग में Space Technology, Information Technology, Financial और Economic Information, Energy Security और Scientific Information के बारे में अवगत कराया जाता है।


    RAW Agent बनने के लिए योग्यता ( Indian RAW Agent Qualification in Hindi )

    RAW Agency में Agent बनने के लिए आपके पास हमारे द्वारा नीचे बताई गयी सारी योग्यता होनी चाहिये तभी आप RAW Agent बनने के लिए आवेदन कर सकते है अन्यथा नहीं।


    1. उम्मीदवार (candidate) भारत का नागरिक होना चाहिये।

    2. आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Bachelor's degree  होना अनिवार्य है।

    3. आवेदक को अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिये।

    4. आवेदक को कंप्यूटर Operation और कंप्यूटर लैंग्वेज का ज्ञान होना जरूरी है।

    5. आवेदक को किसी भी तरह के नशे की आदत नहीं होना चाहिए।

    6. आवेदक शारीरिक ( physical) और मानसिक ( Mental ) रूप से फिट होना चाहिये।

    7. आवेदक का किसी भी प्रकार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नही होना चाहिये।

    8. आवेदक अवैवाहित होना चाहिये।


    Raw Agent की सैलरी कितनी होती है? (RAW Agent Salary)

    रॉ एजेंट का जॉब Permanent नहीं होता है क्योंकि रॉ एजेंसी में काम करने वाले एजेंट का नाम secret रहता है, यह देश की सुरक्षा का सवाल होता है। रॉ ख़ुफ़िया एजेंसी होने के कारण इसमें बहुत जोखिम होते है, लेकिन इसमें काम करने वाले एजेंट को अच्छा खासा सैलेरी मिलता है इसमें किसी भी जगह या देश में Rescue ऑपरेशन का पूरा खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाता है। रॉ एजेंसी में RAW Agent Ki Salary लगभग 80,000 से 1,30,000 रूपये महीने हो सकती है।


    RAW India Recruitment 2021

    जैसा कि हमने आपको बताया की RAW Agent बनने के लिए कोई भी विशेष तरह की परीक्षा नहीं होती है और ना ही RAW में भर्ती होने का कोई भी सीधा तरीका है। इसमें आप केवल Defense Forces, IB या UPSC एग्जाम आदि द्वारा किसी भी अच्छी पोस्ट जैसे- IPS या IFS पद पर कार्यरत हो सकते है और जब RAW के  अधिकारी कैंपस में RAW के लिए भर्ती की जाएगी तब आप इसमें भाग ले सकते है और आपके किस्मत ने साथ दिया और आपने अच्छा perform किया तो हो सकता है की आप इसमें select हो जाएं।


    Conclusion:

    तो हमे आशा है कि RAW Agent कैसे बने और RAW Agent Meaning in Hindi की जानकारी आपको मिल गयी होगी। उम्मीद करते है की ऊपर दी गयी जानकारी से आपकी काफी मदद होगी और आपको रॉ एजेंट कैसे बनते हैं तथा रॉ एजेंट के लिए योग्यता क्या होती है की सारी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी तो अगर आपका सपना भी RAW में जाने का है तो तो आप कड़ी मेहनत करके आप जरूर RAW एजेंट बन सकेंगे । 

    हमारी तरफ से आपको Best of Luck. 👍😍

    Post a Comment

    0 Comments