OTP क्या है और OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

 क्या आप जानते हैं ये OTP क्या होता हैं? OTP किस काम आता हैं? इसे किसलिए भेजा जाता है?

अगर नहीं, तो इस post को एक बार जरुर पढ़ें। आज के समय में लगभग हम सभी लोग अपना सारा काम घर बैठे online ही कर लेते हैं जैसे Mobile recharge हो या online shopping, तो ऐसे में इस digital world में हमारी security बहुत ज्यादा माइने रखती है ताकि हमारा सारा personal data और account दोनों ही अनजान व्यक्ति से सुरक्षित रहे।

जब भी हम net banking की मदद से online transaction करते हैं या Mobile recharge करने के लिए या फिर कुछ सामान खरीदते हैं तब सभी details भरने के बाद आखरी में एक 4-8 digit का code आता है जिसे हम OTP कहते हैं।

आप सभी ने आज के समय में OTP के बारे में सुना ही होगा और इसका इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है? अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं आज के इस पोस्ट में हम ( OTP क्या है? ) में आप जान जायेंगे।

OTP क्या है


सबसे पहले जान लेते हैं कि OTP का पूरा नाम क्या है?

OTP Full Form

OTP: One Time Password


OTP या One Time Password क्या है?

तो अब जान लेते हैं कि OTP क्या होता है?

OTP (One Time Password ) एक security code होता है जो 4-8 digits का होता है जिसका यूज़ हम online transactions करते समय करते हैं।

जब भी हमें किसी E-commerce website से कुछ सामान खरीदना होता हैं तब हम online Payment करने के लिए अपने ATM card का यूज़ करते हैं, payment करते समय अपने banking details भरने के बाद आखिर में एक security code bank के तरफ से registered mobile नंबर पर एक sms के रूप में आता है जिसमे 4-8 digits का नंबर होता है इसे ही हम OTP कहते हैं।

उस SMS में दिए नंबर को भरने के हमारा payment successful होता है इसके बिना आप online कहीं भी transactions नहीं कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें 👇👇

आखिर OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

OTP एक password है जो normal password ( जो password user अपना account बनाते वक़्त create करते हैं ) से बिलकुल अलग और safe होता है।

जैसे: जब भी हम किसी website में अपना account create करते हैं तो हम अपना username और password create करते हैं, उस समय हम जो password create करते हैं वो बहुत ही सरल रखते हैं जैसे कि हमारा Name, date of birth या और कुछ ताकि हमे वो आसानी से याद रहे।

लेकिन इसमें हमें hackers से खतरा होता है क्योंकि वो आसानी से हमारे password को hack कर हमारा सारा details चुरा सकते हैं।

या फिर ऐसा भी हो सकता है कि कोई व्यक्ति जो आपके जान पहचान का हो अगर उसे आपका username और password मिल जाता है तो वो भी आपका account का इस्तेमाल कर गलत फायेदा उठा सकता है,

इसलिए आजकल सभी Banks, E-commerce website और online recharge करने वाले websites ने OTP का यूज़ करना शुरू कर दिया है जिससे उनके users का account सुरक्षित रह सके।

OTP आपके account को safe रखता है और आपके personal और Banking details को चोरी होने से बचाता है।


OTP के उपयोग से क्या फायदा होता है?

OTP के उपयोग से हमारा सभी account जैसे Google account, net banking, bank account इत्यादि सभी सुरक्षित रहते हैं।

OTP की खासियत ये है की इससे जो code generate होता है उसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है और वो सिर्फ कुछ ही समय के लिए valid रहता है अगर उस समय के अन्दर हमने code का इस्तेमाल नहीं किया तो वो code हमारे किसी काम का नहीं रहता।

यानि की हम जितनी बार भी online transactions करते हैं उतनी बार अलग-अलग code generate होता है जिससे हमारा account पूरी तरह से secure रहता है।

अगर आपके किसी भी account का username और password किसी व्यक्ति को पता भी चल जाता है तब भी वो आपके account का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा क्योंकि उसके लिए OTP की जरुरत होगी जो सिर्फ आपके registered mobile नंबर पर या फिर email id पर ही आएगा इसके बिना वो आपके account का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा।

और आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल होने से बच जाता है।

# OTP का उपयोग अनेक कार्यों के लिए किया जाता है जिसमें Net Banking भी शामिल है तथा पैसों का लेन-देन करते समय verification के लिए mobile में OTP भेजा जाता है।

# Online Shopping करते समय Payment की प्रक्रिया को पूरा करते समय मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है जिससे हम Online Secure Payment कर सकते हैं।

# आज के समय में कुछ भी काम जैसे कि नया SIM Card खरीदते समय Registered Mobile Number पर OTP मैसेज भेजा जाता है ताकि SIM Card को verify किया जा सके और ग्राहक की पहचान भी साबित हो जाए।

# किसी Website या App में Login करते समय यदि हम Registered Mobile Number का पासवर्ड भूल जाते हैं, तो दोबारा उस नंबर पर OTP भेज कर नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

# OTP का उपयोग Reactivation के लिए भी किया जाता है मतलब अगर कोई user लंबे समय बाद किसी Website या App में Login करता है, तो user की Security के लिए एक OTP भेजा जाता है, जिससे Website या App पर Login करने वाले व्यक्ति की पहचान की जा सके।

# सुरक्षा के नजर से एक Device में अनेक एकाउंट (Multiple Account) का उपयोग करने के लिए OTP भेजा जाता है जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके सभी Device secure हैं तथा उस Account से लिंक है जिसमें Account Login हैं तथा किसी Device तथा Account के बीच सुरक्षा को मापने का बेहतर तरीका है।

OTP का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ किया जाता है?

OTP का इस्तेमाल अधिकतर तो  Net Banking में online transactions करने के लिए किया जाता है इसके अलावा Google ने भी users के account को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए OTP security का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

जिसको activate करने के बाद ही कोई भी दूसरा user अपने device से आपके account का details डाल कर login नहीं कर सकता क्योंकि Google वहां पर verification करने के लिए OTP password मांगेगा जो सिर्फ आपके पास आएगा।

OTP code के बिना कोई भी आपके account को access नहीं कर पायेगा।

सभी E-commerce website जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, eBay, Myntra आदि और digital wallet की सेवा प्रदान करने वाले online private companies जैसे Paytm, Phonepe, Google pay, इत्यादि ये सभी अपने customers के account को safe रखने के लिए OTP का इस्तेमाल कर रहे हैं।

OTP के फायदें

चलिए अब जानते हैं कि OTP के फायदे क्या-क्या होते हैं?

Security को बढ़ाने के लिए:

यह एक प्रकार का Security Code होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह user का एक सुरक्षा कवच होता हैं। वहीँ इसके साथ ही ये password चोरी होने के बाद भी user के Account को Secure रखता हैं क्योंकि बिना OTP को enter किये कोई अन्य व्यक्ति उसे access नहीं कर सकता।

User Verification:

OTP के द्वारा वास्तविक User का Verification हो जाता हैं ऐसा इसलिए क्योंकि OTP केवल User के registered Mobile number पर ही आता है। यदि सही यूजर ही अपने अकाउंट के माध्यम से कोई गतिविधि कर रहा हैं. जैसे password बदलना, mobile number update करना आदि तो इनके Verification के लिए system, user के द्वारा चुने गए तरीके के अनुसार उसे OTP भेजता हैं। इसे enter करने पर ही actions को valid माना जाता है।

Spamming से बचाव:

जब हम online Transaction करते हैं तो bank account holder से अनुमति लेने के लिए OTP भेजता हैं ताकि असली account holder की पहचान हो सके। इससे हम ठगी के शिकार होने से बच जाते हैं।

Double Security Enable:

हम OTP के द्वारा अपने bank Account या social media account जैसे facebook, Whatsapp, Twitter आदि पर OTP Double Security enable कर सकते हैं और इससे उन्हें ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं ताकि कोई दूसरा उसे access न कर सके।

Free Service:

ये Process पूरी तरह से Free होता है इसके लिए user को कोई अतिरिक्त शुल्क नही देना पड़ता हैं।

Fast Service:

OTP से Original User की पहचान second में हो जाती हैं। User को अपने पहचान verify कराने के लिए document लेकर मजिस्ट्रैट के पास हाजिर नहीं होना पड़ता है।


Conclusion:

हमें आशा है कि आपको हमारी ये पोस्ट One Time Password या OTP क्या है ? जरुर पसंद आई होगी हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि readers को विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े।


Post a Comment

0 Comments