HCL Technology full form in Hindi और HCL क्या है?

आपने HCL के बारे में तो जरूर सुना होगा और अगर नहीं भी सुना तो कोई दिक्कत नहीं आज हम आपको इसी HCL के बारे में बताने वाले हैं जैसे की HCL का फुल फॉर्म क्या है HCL क्या होता है इसके इतिहास के बारे में इसके मुख्य कितने शाखा हैं और उनका क्या काम है आदि। 

तो चलिए शुरू करते है जानना शुरू करते हैं HCL full form in hindi


HCL Full form

HCL: Hindustan Computers Limited ( हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड )


HCL Technology full form in Hindi


(HCL) एचसीएल Technology क्या है? 

HCL जिसका पूरा नाम Hindustan Computers Limited (हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड) है। यह एक भारतीय Multinational Information Technology (IT) service और Consulting कंपनी है जिसका मुख्यालय (headquarters) भारत के Noida में है। 

इसको 1976 में  इंडिया में एकलौता Original Startup के तौर पे बनाया गया था। यह 1978 में 8-Bit Microprocessor पर आधारित कंप्यूटर की शुरुआत सहित कई आविष्कारों के साथ आधुनिक कंप्यूटिंग का Pioneer (विकसित या उपयोग या लागू करने वाला पहला) था। 

HCL के पास 44 देशों में working 140 Nationality के 1,31,000 से अधिक कर्मचारी हैं, जिसमे भारत में 500 से अधिक शाखाएं शामिल हैं।

यह Enterprise $8.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का वार्षिक income करता है।

आज के समय में , HCL Enterprise विभिन्न क्षेत्रों में services दे रहा है, जिसमें प्रौद्योगिकी (Technology), स्वास्थ्य सेवा (Healthcare) और प्रतिभा प्रबंधन समाधान (Talent Management Solutions) शामिल हैं।


इसमें मुख्य रूप से तीन कंपनियां शामिल हैं: एचसीएल इंफोसिस्टम (HCL Infosystems), एचसीएल टेक्नोलॉजी (HCL Technologies) और एचसीएल हेल्थकेयर (HCL Healthcare).


चलिए इनके बारे में थोड़ा और अच्छे से जानते हैं 


1. HCL Infosystems:

HCL Technologies एक  Global Technology Company है जो संगठनों (organizations) को आधुनिक समय  के लिए अपने Business को Prepare करने में मदद करती है। 

इसके Technology Product और Service चार दशकों के नई पद्धति (Innovation) पर आधारित हैं, और इसमें अविष्कार की एक influential culture (प्रभावशाली संस्कृति) है और यह ग्राहकों के बीच relation बनाने पर ध्यान देता है।

मुख्य सेवाएं:

HCL Infosystems की प्रमुख सेवाओं में Infrastructure Services, Application Services, Engineering, R & D Services, Business Services, Cyber Security & GRC Services, Cloud Services, Digital & Analytics, DRYiCE, और IoT कार्य शामिल हैं।


2. HCL Infosystems:

HCL Infosystems Ltd. एक प्रतिष्ठित डिस्ट्रीब्यूशन, IT सॉल्यूशन और सर्विसेज कंपनी है जो Information और Communication Technology के माध्यम से Enterprise को Competitive ( अन्य लोगों की तुलना में अच्छा या बेहतर ) लाभ प्राप्त करने और बनाए रखने में सक्षम बनाती है। 

यह IT और सिस्टम  Integration सेवाओं के लिए Technology, Flexibility और उपभोक्ता उत्पादों का बढ़ा हुआ मूल्य में वितरण प्रदान करता है। 


मुख्य सेवाएं: 

वितरण, आईटी समाधान और उद्यम सेवाएं | Distribution, IT Solutions और Enterprise Services.



3. HCL Healthcare:

एचसीएल हेल्थकेयर, जो HLC ग्रुप्स की डिलीवरी शाखा और बहु-विशिष्ट क्लीनिकों का एक नेटवर्क है जो मुख्य रूप से कॉर्पोरेट स्वास्थ्य पर focused है।

इसके मुख्य प्रयास में Preventive Health Solutions, Managed Care Plans, Dentistry solutions, and Wellness & Wellbeing प्रोग्राम शामिल हैं, जिनका उद्देश्य पुरानी और तीव्र बीमारियों की देखभाल और उपचार करना है।

मुख्य सेवाएं: 

# जनरल प्रैक्टिस और आंतरिक चिकित्सा
# स्त्री रोग और बाल चिकित्सा
# मधुमेह और पल्मोनोलॉजी
# हड्डी रोग और फिजियोथेरेपी
# त्वचाविज्ञान और दंत चिकित्सा
# स्वास्थ्य जांच

Post a Comment

0 Comments