एमएस एक्सेल क्या है? और इसकी विशेषताएं

 वर्तमान समय में spreadsheet का प्रयोग (Accounting Purpose) में, गणितीय कार्यों में बजट बनाने में तथा बिल बनाने में करते हैं। इसे वर्कशीट भी कहते हैं। इसके अतिरिक्त आप spreadsheet में दूसरे प्रोग्रामों द्वारा बनाए गए आयत (Import) किए फोटोग्राफ्स, ड्रॉइंग, क्लिप आर्ट, लोगो (LOGO) आदि भी जोड़ सकते हैं।

आइए जानते है एमएस एक्सेल क्या है।

एमएस एक्सेल क्या है

एमएस एक्सेल क्या है?(What is MS Excel?)

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक शखक्तिशाली spreadsheet प्रोग्राम है जो डेटा को व्यवस्थित करने, कैलकुलेशन करने, निर्णय तक पहुंचने, ग्राफ, डेटा दिखाने वाली रिपोर्ट तैयार करने, वावस्थित डेटा को वेब पर पब्लिश करने तथा रियल टाइम डेटा को एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने वर्ष 1985 में Mac OSX के लिए, MS-Excel का प्रथम संस्करण बनाया था। वर्ष 1990 में यह MS-Office पैकेज के साथ कंबाइंड हो गया था।

MS-Excel में spreadsheet या Worksheet बहुत से सेलों (सेलों) का एक समूह होता है, जिसे पंक्तियों (Rows) तथा कॉलम्स में व्यवस्थित किया जाता है। पंक्तियां दाएं से बाएं अर्थात क्षैतिज (Horizontal) होती है, जबकि कॉलम ऊपर से नीचे अर्थात Vertical होते हैं।

पंक्तियों को क्रम संख्याओं; जैसे - 1,2,3 ..... से पहचानते है तथा कॉलमों को A,B,C अक्षर से पहचानते हैं। MS-Excel के अतिरिक्त कुछ अन्य spreadsheet जैसे - स्नोबॉल (Snowball) 1-2-3, एप्पल नंबर्स (Apple Numbers) आदि हैं। इसे डेटाबेस की भांति प्रयोग कर सकते हैं, जो संबंधित डेटा स्टोर करता है। इसके द्वारा किसी विशेष डेटा को एक पैटर्न के आधार पर ढूंढा का सकता है।

अभी आप समझ गए होंगे कि एमएस एक्सेल क्या है और इसका उपयोग किस कार्य के लिए किया जाता है अब चलिए इसके कुछ फीचर्स के बारे में जानते हैं।

एमएस एक्सेल की विशेषताएं (Featurs of MS Excel)

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की विशेषताएं निम्न हैं

1. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की आधारभूत विशेषताओं में सम्मिलित हैं, उसकी सभी spreadsheet में सैलो (cells) की विशेष बनावट, जो बड़ी संख्या में रोज़ (Rows) अर्थात पंक्तियों में बंटी होती है और जिन्हें विभिन्न नामों के आधार पर कॉलम्स (Columns) अर्थात् पंक्तियों में विभाजित किया जाता है।

2. यह सभी अंकगणित प्रणाली के अंतर्गत आंकड़ों को कुशलतापूर्वक करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें उत्तर सांख्यिकीय, इंजीनियरिंग और वित्तीय आवश्यकताओं के अनुसार उपलब्ध प्रक्रियाओं श्रेणी के रूप में होती हैं। इसके अतिरिक्त इसमें आंकड़े, लाइन ग्राफ, हिस्टोग्राम व चार्ट्स और कुछ स्थितियों में त्रिविमीय ग्राफिक्स (3 Dimensional Graphics) के रूप में भी प्रदर्शित किए जाते हैं।

3. विजुअल बेसिक फॉर एप्लिकेशन इसका प्रोग्रामिंग पहलू है, जो उपयोगकर्ता को बड़ी संख्या में विभिन्न प्रकार की अंकगणित क्रियाओं को प्रयोग करने का विकल्प देता है।
उदाहरण, गणितीय भौतिक (Mathematics Physics) की अवकल समीकरणों को हल करने के बाद, उसके परिणामों को Spreadsheet पर रिपोर्ट करना।

आइए अब जानते है कि कंप्यूटर पर एमएस एक्सेस को कैसे स्टार्ट किया जाता है

एमएस एक्सेल को प्रारंभ करना (Starting MS Excel)

MS Excel को प्रारंभ करने के लिए निम्न में से किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं
1. डेस्कटॉप पर उपलब्ध MS-Excel के शॉर्टकट पर डबल क्लिक करके MS - Excel को प्रारम्भ कर सकते हैं।
2. Start -> All Programs -> Microsoft Office -> Microsoft Excel XXXX पर क्लिक कर सकते हैं।
3. Start बटन पर क्लिक करके Run कमांड पर क्लिक करें। क्लिक करने एक बाद run विंडो में Excel टाइप करके Enter कुंजी दबाने से भी MS-Excel को प्रारंभ कर सकते हैं।

आइए अब एमएस एक्सेल की इलेक्ट्रॉनिक Spreadsheet विंडो के अवयव के बारे में जानते हैं

इलेक्ट्रॉनिक spreadsheet विंडो के अवयव (Elemnts of Electronic Spreadsheet Window)

वर्ड प्रोसेसर की भांति स्प्रेडशिट में भी एक मुख्य एप्लिकेशन विंडो होती है। सी विंडो के कई भाग होते है; जैसे - टाइटल बार, एक्सेल टूलबार, रिबन आदि। Spreadsheet में डेटा तथा प्रोसेसिंग का कार्य वर्क एरिया में होता है। Spreadsheet की मुख्य विंडो के विभिन्न अवयवों का वर्णन निम्न प्रकार हैं।

फाइल टैब (File Tab)
क्विक एक्सेस टूलबार (Quick Access Toolbar)
टाइटल बार (Title bar)
रिबन (Ribbon)
फॉर्मूला बार (Formula bar)
Worksheet
Workbook
Sheet Tab
Status Bar
Context Menu
Mini Toolbar

Post a Comment

0 Comments