वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर क्या है? लोकप्रय वेब ब्राउजर्स

 नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग पर फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम लोग वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर के बारे में जानने वाले हैं। वैसे एक इंट्रेस्टिंग फैक्ट आपको बताना चाहूंगा शायद आपको पता होगा फैक्ट ये है कि आप अभी एक वेब ब्राउज़र की सहायता से ही आप हमारे इस पोस्ट पर विजिट कर पाएं है इंटरनेट का उपयोग करने के लिए या किसी वेबसाइट खोलने के लिए हमें एक वेब ब्राउज़र की आवश्यकता पड़ती है। 

इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे की वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर के बारे में जानने वाले हैं और कुछ लोकप्रिय वेब ब्राउजर्स और वेब ब्राउज़र के कार्यों और वेब ब्राउज़र को एक्सेस कैसे किया जाता है इन सभी चीजों को जानने वाले हैं। आइए जानते हैं सबसे पहले वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर के बारे मैं -


वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर क्या है


वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर क्या है? (Web Browsing Software)

वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर/प्रोग्राम है, जिसका प्रयोग वेब पेजिज़ को देखने के लिए किया जाता है। वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर को ब्राउजर्स या वेब क्लाइंट्स (Web Clients) भी कहा जाता है, जो माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन एवम् कई अन्य कंपनियों द्वारा मुक्त में प्रदान किया जाता है। इन वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर का प्रयोग वर्ल्ड वाइड वेब में नेविगेट करने एवम् वेब पेजीज (Web Pages) को देखने हेतु किया जाता है। अधिकांश ब्राउजर्स फ्रीवेयर (Freeware) होते हैं। प्रथम ग्राफिकल वेब ब्राउज़र मोजाइक (Mosaic) था, जिसे मार्क एंद्रीसेन (Mark Andreesen) ने बनाया था। 


आइए अब कुछ वेब ब्राउज़र की विशेषताओं को जानते हैं - 

वेब ब्राउज़र के विशेषताएं (Featurs of Web Browser)


  • वेब ब्राउज़र को यूआरएल (URL) ऐड्रस दिया जाता है, तो वह उससे संबंधित सूचनाओं को एक्सेस करने में सक्षम होता है।


  • वेब ब्राउज़र HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) का प्रयोग करके वेब सर्वर वेब सर्वर (Web Server) के साथ कम्युनिकेशन (Communication) कायम करने में सक्षम होता है।


  • डॉक्यूमेंट को रिट्रीव करना एवम् उन्हें सिस्टम के अनुकूल फॉर्मेट करना, एक वेब ब्राउज़र की कार्य प्रणाली के मुख्य आधार स्तम्भ माने जाते हैं।

अब आइए कुछ लोकप्रिय वेब ब्राउज़र के बारे में जानते हैं


लोकप्रिय वेब ब्राउज़र (Popular Web Browsers)


1. मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स (Mozilla Firefox)

यह एक निशुल्क, ओपन सोर्स वेब ब्राउज़र है, जिसे विंडोज़ XP तथा लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ साथ मोबाइल डिवाइसों पर इंटरनेट उपयोग करने के लिए बनाया गया है। इसमें ऐ ड्डोंस (Addons), एक्सटेंशन (Extension), थीम्स (Themes), टैब (Tabs) किसी शब्द को ढूंढने के लिए सर्चिंग व spell Check जैसी अच्छी सुविधाएं उपलब्ध है। यह www.mozilla.org वेबसाइट से डाउनलोड हो सकता है।


2. गूगल क्रोम (Google Chrome)

यह एक फ्रीवेयार वेब ब्राउज़र है, जिसे Goolge कंपनी द्वारा बनाया गया है। इस वेब ब्राउज़र में बुकमार्क्स (Bookmarks) तथा सेटिंग्स सिंक्रोनाइजेशन, वेब स्टैंडर्ड सपोर्ट, सिक्योरिटी, मालवेयर ब्लॉकिंग, तेज गति से इंटरनेट एक्सेस, आकर्षक यूजर इंटरफेस, डेस्कटॉप शॉर्टकट्स व ऐप्स (Apps), ऑटोमैटिक वेब पेज ट्रांसलेशन व कलर मैनेजमेंट के साथ साथ अन्य सभी परंपरागत विशेषताएं भी उपलब्ध है। यह www.google.com वेबसाइट से डाउनलोड हो सकती है।


3. इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer)

इंटरनेट एक्सप्लोरर एक लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है, जिसका निर्माण माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा किया गया है। इंटरनेट एक्सप्लोरर, विंडोज़ और मैकिंटोश (Macintosh) ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों (Editions) में उपयोगी है। यह www.microsoft.com वेब साइट से डाउनलोड कर सकते हैं।


4. नेटस्केप नविगेटर (Netacape Navigator)

नेटस्केप नेविगेटर वेब ब्राउज़र का निर्माण नेटस्केप कॉमनिकेशन द्वारा किया गया है। नेटस्केप नेविगेटर, विंडोज़, मैकिंटोश और यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों के लिए उपलब्ध हैं। यह http:browser.netscape.com से डाउनलोड हो सकता है।


5. लाइनक्स (Lynx)

लाइनक्स एक टेक्स्ट आधारित ब्राउज़र है, इसका निर्माण यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास द्वारा किया गया था। यह मुख्यत टेक्स्ट आधारित इंटरनेट कनेक्शन; जैसे - डायल- अप टेक्स्ट ओनली Unix अकाउंट आदि के लिए उपयुक्त है। इस वेब ब्राउज़र के द्वारा आप डॉक्युमेंट्स को कलर रूप में या ग्राफिक्स को ऑनलाइन नहीं देख सकते। यह यह Lynx.isc.org से डाउनलोड हो सकता है।

आइए अब वेब ब्राउज़र के कुछ कार्यों को जानते हैं -

वेब ब्राउज़र के कार्य (Funcrions of Web Browser)


  • वेब ब्राउज़र किसी पेज के निर्दिष्ट किए गए वेब एड्रेस अर्थात यूआरएल के लिए संबंधित वेबसाइट से इंफॉर्मेशन को रिट्रीव (Retrive) करके प्रदर्शित करता है।
  • किसी वेब पेज के हाइपर टेक्स्ट्स लिंक के लिए वेब ब्राउज़र वेब सर्वर से कम्युनिकेट करता है, ताकि वह लिंक्ड पेज अथवा लिंक्ड डॉक्यूमेंट को प्रदर्शित कर सके।
  • वेब ब्राउज़र HTML में लिखे गए वेब पेजिज को इंटरप्रेट, फॉर्मेट और डिस्प्ले करता है। वेब ब्राउज़र किसी भी वेब पेज को एकजिक्यूट नहीं करता। वास्तव में, यह प्रयोग करने वाले के द्वारा निर्दिष्ट किए वेब पेज अर्थात यूआरएल के लिए वेब सर्वर से रिक्वेस्ट को प्राप्त करता है, तो वह उस पेज को प्रोसेस कर उस पेज का HTML कोड ब्राउज़र अर्थात क्लाइंट्स को वापस भेज देता है, जिसे ब्राउज़र द्वारा इंटरप्रेट और फॉर्मेट करके प्रदर्शित किया जाता है।

वेब ब्राउज़र को एक्सेस कैसे करें (Accessing Web Browser)

वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर/प्रोग्राम है, जिसका प्रयोग वेब पेजिज़ को देखने के लिए किया जाता है। वेब ब्राउज़र पर वेब ब्राउज़र पर वेब पेज या वेब को एक्सेस करने के लिए निम्नलिखित स्टेप का अनुसरण किया जाता है

1. Start -> All Programs -> Internet Explorer या अन्य वेब ब्राउज़र को सेलेक्ट करें।


2. इसमें प्रस्तुत प्रारंभिक वेब पेज को होम पेज कहा जाता है। इस पेज में यूजर किसी भी कंटेंट के बारे में सर्च कर सकता है तथा वेब ब्राउज़र के एड्रेस बार में वेब पेज के इंटरनेट एड्रेस या यूआरएल को टाइप करके फिर इंटर दबाकर उस वेब पेज को एक्सेस कर सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको आज का यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। नीचे कमेंट पर जरूर अपना राय दें।
धन्यवाद्।

Post a Comment

0 Comments