Albarch Hawkton

एमएस वर्ड क्या है? इसके उपयोगिता और विशेषताएं

एमएस वर्ड का नाम हम सभी ने सुना है और आप में से काफी सारे लोग इसका उपयोग भी किए होंगे आज के इस पोस्ट में आप उसी के बारे में पढ़ने वाले है जैसे एमएस वर्ड क्या होता है एसएम वर्ड के क्या क्या फीचर्स होते है और इसका उपयोग क्या क्या किया जाता है। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि एमएस वर्ड क्या है?

एमएस वर्ड क्या है


What is MS Word? (एमएस वर्ड क्या है?)

यह एक प्रकार का वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है, जिसका प्रयोग किसी डॉक्यूमेंट को बनाने तथा उसमें कुछ मॉडिफाई करने के लिए किया जाता है। यह एक बहुत महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है, जो लगभग सभी कम्प्यूटर में एमएस ऑफिस (MS Office) पैकेज के अन्तर्गत पाया जाता है।

 इसमें अनेक प्रकार के टूल्स पाए जाते हैं जिनका उपयोग डॉक्यूमेंट को बनाने, उसमें बदलाव करने, डॉक्यूमेंट की प्रिंटिंग करने, एडिटिंग करने आदि कार्यों के लिए किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर के प्रयोग से विभिन्न प्रकार के टेक्सटाइल डॉक्यूमेंट तैयार किया जाता है। वर्ष 1983 में, MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रथम वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर तैयार किया गया था।

 वर्ष 1985 में MAC ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का एक ग्राफिकल संस्करण तैयार किया गया और वर्ष 1990 में एमएस ऑफिस के प्रथम संस्करण में यह सॉफ्टवेयर जोड़ा गया।


DM full form in hindi...

NFCH का फूल फॉर्म - NFCH क्या है?


अभी आप जान ही गए होंगे कि एमएस वर्ड क्या है अब आइए इसके विभिन्न विशेषताओं के बारे में जानते हैं

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की विशेषताएं (Featurs of Micro Soft Word)

MS-Word की विशेषताएं निम्न हैं -

1. टेक्स्ट एडिटिंग (Text Editing)

एमएस वर्ड में किसी टेक्स्ट को लिखना, लिखे हुवे टेक्स्ट को एडिट करना , डिलीट करना, टेक्स्ट के कंपोनेंट्स को मॉडिफाई करना आदि कार्य बहुत ही आसानी से किए जा सकते है। यदि किसी टेक्स्ट को कट कर दिया है, तो कट किया हुआ टेक्स्ट क्लिपबोर्ड में अस्थाई रूप से रहता है। जब उसे पेस्ट कर देते हैं, तो क्लिपबोर्ड से कट किया हुआ टेक्स्ट डिलीट हो जाता है।


2. फॉर्मेट टेक्स्ट (Format Text) 

इसमें किसी टेक्स्ट या शब्द को अनेक प्रकार के शब्द डिजाइन से मॉडिफाई कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के स्टाइल का प्रयोग करके टेक्स्ट के एपीरियेंस (Appearance) को बदल सकते हैं।


3. इंडेंटेशन (Indentation)

इंडेंटेशन से तात्पर्य पेज की बाउंड्री और टेक्स्ट के बीच के अंतर से है। इसके प्रयोग से टेक्स्ट के बीच में चारों तरफ से गैप को काम या ज्यादा कर सकते हैं।


4. स्पेल चेक (Spell Check)

इसमें स्पेलिंग और ग्रामर को चेक करने की सुविधा होती है। यह ऑटोमैटिकली (Automatically) स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियों को ढूंढ़ता है तथा उसे सही भी करता है।

5. फाउंड एंड रिप्लेस (Find and Replace)

एमएस वर्ड में टाइप किए गए टेक्स्ट में से किसी विशेष कैरेक्टर या शब्द को आसानी से फाइंड या सर्च कर किया जा सकता है। इसमें फाइंड किए गए कैरेक्टर या शब्द को किसी भी दूसरे करेक्टर या टेक्स्ट से बदला जा सकता है।


6. शब्दकोश (Thesaurus)


इस सॉफ्टवेयर में एक कॉम्प्रिहेंसिव डिक्शनरी (Comprehensiv Dictionary) और शब्दकोश होता है जो एक शब्द के कई पर्यायवाची (Synonyms) देता है।

7. बुलेट्स एंड नंबरिंग (Bullets and Numbering)

इस सॉफ्टवेयर में अनेक प्रकार के बुलेट्स (विशेष प्रकार के चिन्ह) और नंबर (गिनती के अंक, रोमन अंक और अंग्रेजी के अक्षर) होते हैं, जिनका प्रयोग करके पेज में एक लिस्ट बना सकते हैं और पेज में लिखे हुवे डेटा को एक क्रम में भी रख सकते हैं।

8. मेल मर्ज (Mail Merge)

मेल मर्ज एम एस वर्ड की यह सुविधा है कि इसकी सहायता से हम एक पत्र अनेक व्यक्तियों को भेज सकता है अथवा कुछ सूचनाएं बदलते हुवे किसी डॉक्यूमेंट की अनेक प्रतियां निकाल सकते हैं। इससे दो फाइलों से सूचनाएं लेकर उन्हें आपस में निकाल सकते हैं।

 इससे दो फाइलों से सूचनाएं लेकर उन्हें आपस में मिलाकर या मर्ज (Merge) करके वास्तविक डॉक्यूमेंट तैयार किया जाता है, जिसमें एक फाइल को डेटा फाइल या डेटा सोर्स तथा दूसरी फाइल को फॉर्म लेटर या मुख्य डॉक्यूमेंट (main Document) कहा जाता है। इस विधि से आप लिफाफों पर एड्रेस लेबल (Addres Label) भी प्रिंट कर सकता है।

9. ग्राफिक्स (Graphics)

 यह MS-Word में ड्रॉइंग बनाने की अच्छी सुविधा देता है। इसके द्वारा विभिन्न प्रकार की आकृति; जैसे वृत, आयत, रेखाएं, त्रिभुज आदि की ड्रॉइंग आसानी से बना सकते हैं। इसमें ड्रॉइंग बनाने का ड्रॉइंग टूलबार उपलब्ध होता है जिसमें अनेक प्रकार की होती है।

10. ऑब्जेक्ट लिंकिंग एंड एंबेंडिंग (Object Linking and Embedding

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक ऐसी तकनीक है, जो दस्तावेजों और अन्य एप्लीकेशनों को जोड़ने और एंबेंडिग करने की अनुमति प्रदान करता है।

11. क्षैतिज और उर्धवाधर स्क्रॉल बार (Horizontal and Vertical Scroll bar)

 इस सॉफ्टवेयर में दो स्क्रॉल बार होते है जो पेज को डॉक्यूमेंट विंडोज़ में ऊपर - नीचे या दाएं - बाएं मुव करते हैं। इसमें क्षैतिज स्क्रॉल बार होता है जो स्टेटस बार के ऊपर स्थित होता है। यह स्क्रॉल बार पेज को दाई तरफ या बाईं तरफ मूव करा सकता है। दूसरा, उधर्वाधर स्क्रॉल बार होता है जो स्क्रीन के दाई तरफ होता है। यह स्क्रॉल बार पेज को डॉक्यूमेंट विंडोज़ में उपर - नीचे मूव करता है।

No comments:

Please do not fill any spam link in the comment box.

Powered by Blogger.