बेस या डेटा बेस का नाम जरूर ही आप सुने होंगे क्या आप जानते है डेटा बेस क्या होता है इसका क्या उपयोग किया जाता है एक नया डेटा बेस कैसे बनाया जाता है और डेटा बेस टेबल्स कैसे क्रिएट किया जाता है एक टेबल बनाने में विजार्ड क्या है और विजार्ड का प्रयोग क्या किया जाता है। ऐसी ही जानकारी हम आज डेटा बेस या बेस के बारे में जानेंगे।

आइए जानें बेस या डेटा बसे क्या होता है?

बेस क्या है? (What is base?)

डेटा स्रोत या डेटा बेस, सूचना के टुकड़ों (भागों) का संग्रह है जो OO.o के द्वारा एक्सेस या मैनेज किया जा सकता है। 

उदाहरण, नामों तथा पतों कि एक सूची डेटाबेस (Database) है, जिसे एक मेल मर्ज लेटर की उत्पति के लिए प्रयुक्त कर सकते हैं। एक संस्थान (Organization) की स्टॉक सूची डेटाबेस हो सकती है जो OO.o द्वारा मैनेज की जाती है। यह अध्याय एक डेटाबेस निर्माण का समावेश करता है। यह दर्शाता है कि डेटा बेस में क्या होता है तथा OO.o द्वारा विभिन्न भागों का कैसे उपयोग करते हैं।

यह अन्य डेटाबेस को पंजीकृत करने हेतु OO.o के बेस घटकों के प्रयोग को भी कवर (cover) करता है। एक डेटाबेस, स्प्रेड शीट या टेक्स्ट डॉक्यूमेंट ही सकता है। एक डेटाबेस पर्याप्त संख्या में फिल्डों को रखता हैं जो व्यक्तिगत डेटा के भागों को रखते हैं। डेटाबेस की प्रत्येक सारणी फिल्डो का एक समूह होती है। जब एक सारणी बनती है, तो सारणी में प्रत्येक फिल्ड के उल्लेखनीय गुण भी ज्ञात करते हैं। फॉर्म, एक - या - एक से अधिक सारणियों जो फॉर्म के साथ सलंग्न रहती है, के डिल्डो में डेटा प्रविष्टि (Data Entry) के लिए होते हैं।

ये एक या एक से अधिक  सारणियों के फिल्ड को देखने के लिए भी प्रयुक्त किए जा सकते हैं। अस्तित्वहीन (Non-existent) सारणियां, जो यूजर क्वेरिज़ कैसे बनाते हैं पर निर्भर करती हैं, से एक नई सारणी बनाई जाती है। यूजर की आवश्यकतानुसार डॉक्यूमेंट में क्वेरीज़ के फिल्ड की सूचना एक रिपोर्ट द्वारा तैयार होती है।
अभी आप समझ गए होने कि डेटाबेस क्या है और इसे कैसे उपयोग में लाया जाता है अब चलिए जानते हैं नया डेटाबेस कैसे बनाया जाता है?

नया डेटा बसे कैसे बनाया जाता है?(How to Create new Data base?)

नया डेटाबेस बनाने के लिए, मेन्यू बार से File -> New -> Database का चयन करते हैं या स्टैंडर्ड टूलबार पर new आइकन के लिए ऐरो (Aero) पर क्लिक करते है तथा ड्रॉप - डाउन मेनू से डेटाबेस का चयन करते हैं। दोनों विधियां Database Wizard खोलती हैं। Database Wizard के पहले चरण में एक प्रश्न दो विकल्प के साथ प्रदर्शित होता है - Create a New Database या Connect to an Existing Database।


उदाहरण के लिए, हम Create a New Database सेलेक्ट करेंगे और फिर Next पर क्लिक करेंगे । दूसरा चरण दो प्रश्न और दोनों प्रश्नों के पास दो विकल्प के साथ प्रदर्शित होता है। पहले प्रश्न के लिए डिफॉल्ट विकल्प Yes, Registration the Database for Me और दूसरे प्रश्न के लिए डिफॉल्ट विकल्प Open the Database for Editing होता है। इन विकल्पों को सेलेक्ट करने के बाद finish विकल्प पर क्लिक करते हैं।

नए डेटाबेस को ऑटोमोबाइल नाम के साथ सेव कर सकते हैं। यह ऑटोमोबाइल OO.o बेस विंडोज़ खोलता है।

यदि डेटाबेस रजिस्टर नहीं होता है, तो यह अन्य OO.o घटकों; जैसे - Writer तथा Calc के लिए एक्सेस नहीं होगा। यदि डेटाबेस रजिस्टरों है, तो अन्य घटक इसे एक्सेस कर सकते हैं।

नोट: प्रत्येक समय जब ऑटोमोबाइल डेटाबेस खुलता है, तब automobileOpenOffice.orgBase विंडो खुलती है, अब डेटाबेस को बनाने के लिए परिवर्तन कर सकते हैं। इस विंडो का टाइटल सदैव Detabas Name - OpenOffice.org होता है।

आइए अब जानते हैं डेटाबेस टेबल कैसे बनता जाता है

डेटाबेस टेबल्स बनाना (Creating Database Tables)

एक डेटाबेस में, एक सारणी वस्तुओं के समूह के लिए, जिन्हें हम फिल्ड कहते हैं, सूचनाओं को स्टोर करती है।

उदाहरण, एक टेबल एड्रेस बुक, स्टोक सुची, दूरभाष बुक मूल्य सूची रख सकती है। डेटाबेस एक से अधिक टेबल्स के लिए हो सकता है। टेबल्स के साथ कार्य करने के लिए, डेटाबेस सूची में टेबल्स के आइकन पर व्यक्त कर सकता है, इस सूची में होते हैं।

एक टेबल बनाने में विजार्ड का प्रयोग (Using the Wizard to Create a Table)

विजार्ड आधारभूत कार्य करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। कभी कभी हमें क्या चाहिए, इसके लिए यह पर्याप्त नहीं है, उन स्थितियों में हम एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में विजार्ड का प्रयोग कर सकते हैं और तब यह क्या उत्पादन करता है, उस पर निर्भर करता है।

विजार्ड के टेबल बेस में Recommended टेबल्स की दो श्रेणियां रहती है - Bussiness तथा Personal। प्रत्येक श्रेणी सैंपल टेबल्स रखती है, जिससे चयन होता है। प्रत्येक टेबल उपलब्ध फिल्डस की एक सूची रखती हैं। हम इनमें से कुछ फिल्ड को हटा सकते हैं तथा अन्य फिल्ड को जोड़ सकते है। टेबल में एक फिल्ड, सूचना की एक बिट होती है

उदाहरण, एक मूल्य सूची आइटम के नाम के लिए एक फिल्ड, विस्तृतिकरण के लिए दूसरा फिल्ड तथा मूल्य के लिए तीसरा फिल्ड रख सकती है। चूंकि किसी भी फिल्ड को हमारे ऑटोमोबाइल के लिए किसी भी सैंपल विजार्ड की टेबल्स में रखने की आवश्यकता नहीं होती है। हम विजार्ड का प्रयोग करके एक सरल टेबल बनाएंगे जो हमारे डेटाबेस के साथ कुछ भी करने नहीं देती। यह भाग, विजार्ड कैसे कार्य करता है, का उल्लेख करने का एक अभ्यास है। विजार्ड एक से अधिक Recommend टेबल्स से टेबल के फिल्ड्स को आने की अनुमति देता है। हम विजार्ड में तीन विभिन्न Recommended टेबल्स से फिल्ड के साथ एक टेबल बनाते हैं।