विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और इसके संस्करण क्या क्या है?

 जैसा कि हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया था कि ऑपरेटिंग सिस्टम कम्प्यूटर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो अन्य प्रोग्रामों को कम्प्यूटर में क्रियान्वित करता है। कोई भी प्रोग्राम कम्प्यूटर मशीन के संपर्क में आने से पूर्व ऑपरेटिंग सिस्टम के संपर्क में आता है। ऑपरेटिंग सिस्टम एक मास्टर कंट्रोल प्रोग्राम है, जो कंट्रोल करता है एवं एक कुशल नियंत्रक (Controller) की भूमिका निभाता है।

आइए विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानते है

विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? (What is Windows operating System?)

विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस (Graphical User Interface - GUI) पर किए गए शोध कार्यों का परिणाम है। वर्ष 1980 के बाद के दशक के प्रारम्भ में मैसर्स ज़ेरॉक्स कार्पोरेशन द्वारा इस विषय पर शोध किया गया था। शोध कार्य से यह सिद्ध हुआ की हाथ में पकड़े जाने वाले किसी संकेतक साधन; जैसे माउस द्वारा इमाजों के माध्यम से कम्प्यूटर के साथ सबसे पहले ज़ेरॉक्स स्टार (Xerox Star) नामक कम्प्यूटर का विकास किया, लेकिन ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस को वास्तविक लोकप्रियता एप्पल कम्प्यूटर्स द्वारा बाजार में उतारे गए मैकेंतोस (Macintosh) कम्प्यूटर द्वारा प्राप्त हुआ।


जिसमें मैक (MAC) नामक एक सम्पूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम था, जो ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस पर आधारित था। यद्यपि यह गति के मामले में बहुत धीमी था, लेकिन व्यावहारिक दृष्टि से बहुत सफल रहा।
मैक की सफलता को देखकर माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन ने भी ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पर आधारित अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का विकास किया जिसके परिणाम स्वरूप विंडोज़ प्रकाश में आया।


इसका संस्करण विंडोज़ 3.0 प्रारंभिक पर्सनल कम्प्यूटरों पर बहुत सफल रहा। बाद में इसके कई संस्करण प्रकाश में आए। 1980 के दशक के उत्तरार्ध (Later half) में विंडोज़ सबसे अधिक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया था। यह आईबीएम कंपनी द्वारा आधिकारिक रूप से स्वीकृत एवं उपयोग किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स तथा पोल एलेन है। विश्व के लगभग 90% पर्सनल कम्प्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोग करता है। यह ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस (GUI), मल्टी टास्किंग, वर्चुअल मैमोरी की सुविधा देता है।



विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के कई सारे संस्करण है आइए उनके बारे में जानते है


एमएस विंडोज़ के संस्करण (Versions of MS - Windows)

एमएस - विंडोज़ के कुछ मुख्य संस्करण निम्नलिखित है


विंडोज़ एनटी (Windows NT - New Technology)

विंडोज़ एन टी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया ऑपरेटिंग सिस्टम्स का परिवार है जो वर्ष 1993 में प्रस्तुत हुआ था। यह विशेष रूप से उपयोगकर्ताओं कि सहायता के लिए नेटवर्क वर्कस्टेशन क्षमताओं पर बेहतर नियंत्रण की पेशकश के लिए बनाया गया था।

विंडोज़ 95 (Windows 95)

विंडोज़ 95, एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह 24 अगस्त, 1995 को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा रिलीज किया गया था।

विंडोज़ 98 (Windows 98)

विंडोज़ 98 माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 25 जून 1998 को रिलीज किया गया यह एक ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज़ 98 के ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ सुधारों के बाद विंडोज़ 98 एस ई को 5 मई , 1999 को रिलीज किया गया था। विंडोज़ 98 के पहले संस्करण में प्रोग्रामिंग की कई त्रुटियां थी, लेकिन बाद में विंडोज़ 98 के दूसरे संस्करण में इन त्रुटियों को सही कर दिया गया था।

विंडोज़ एम्ई (Windows ME - Millennium Edition)

विंडोज़ एम ई (मिलेनियम एडिशन), विंडोज़ 95 और विंडोज़ 98 का सक्सेसर (Successor) है। यह वर्ष 2000 में प्रस्तुत किया गया था। यह ऐतिहासिक प्रोग्रामिंग त्रुटियों से ग्रस्त है, जिसकी वजह से घरेलू उपयोगकर्ताओं को इसका उपयोग करने से निराशा हो सकती है।

विंडोज़ 2000 (Windows 2000)

यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एन टी लाइन के ऑपरेटिंग सिस्टम का भाग है और 17 फ़रवरी 2000 को रिलीज हुआ था। विंडोज़ 2000 क्लाइंट और सर्वर कम्प्यूटर पर प्रयोग के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज़ 2000 के चार संस्करण जारी किए गए हैं - व्यावसायिक, सर्वर, उन्नत सर्वर और डेटासेंटर सर्वर ।

विंडोज़ xp (Windows XP - eXPerience)

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक्सपी विशेषतया होम कम्प्यूटिंग और बड़े ऑर्गनाइजेशन के लिए डिजाइन किया गया। यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 25 अक्टूबर, 2001 में रिलीज़ किया गया था। विंडोज़ एक्सपी के दो लोकप्रिय वर्ज़न विंडोज़ एक्सपी होम एडिशन और विंडोज़ एक्सपी प्रोफ़ेशनल है।

विंडोज़ विस्टा (Windows Vista)

यह घर और व्यापार में प्रयोग किए जाने वाले डेस्कटॉप, लैपटॉप, पीसी और मीडिया सेंटर पीसी सहित निजी कम्प्यूटर पर प्रयोग के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह 30 जनवरी, 2007 को जारी किया गया था।

विंडोज़ 7 (Windows 7)

विंडोज़ 7 माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पर्सनल कम्प्यूटरों के लिए निर्मित विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टमों की श्रृंखला का एक सर्वप्रचलित संस्करण है। विंडोज़ 7, 22 जुलाई , 2009 को निर्माण के लिए रीलीज किया उपलब्ध किया गया और 22 अक्टूबर, 2009 को सामान्यतया उपलब्ध किया गया था। यह ऑपरेटिंग सिस्टम कम्प्यूटर के सॉफ्टवेर को नियंत्रित करने और महत्वपूर्ण लक्ष्यों प्राप्त करने की अनुमति प्रदान करता है।

विंडोज़ 8 (Windows 8)

विंडोज़ 8 माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रस्तुत उपरोक्त श्रृंखला का ही रूप है। वर्ष 2011 में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो के समय माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा विंडोज़ 8 के निर्माण की अधिकृत घोषणा कर दी गई थी।
उसके बाद इस ऑपरेटिंग सिस्टम को 1 अगस्त, 2012 को रिलीज किया गया।

विंडोज़ 10 (Windows 10)

यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के नए संस्करण पर आधारित एक संचालन प्रणाली है, जिसे 30 सितम्बर, 2014 को प्रदर्शित किया गया व अक्टूबर, 2014 में बाजार में लाया गया । यह अन्य संचालन प्रणाली के अपेक्षाकृत अधिक जल्दी खुलता है।

Post a Comment

0 Comments