Computer में BIOS क्या होता है? What is BIOS

आज का हमारा युग बिल्कुल आधुनिक हो गया है और इस नए ज़माने में कंप्यूटर और मोबाइल लोगों के लिए सबसे जरुरी चीज बन गया है. और आज के टाइम पे तो ज्यादातर काम कंप्यूटर से ही होते है हर जगह चाहे वो रेल्वे स्टेशन हो या पोस्ट ऑफिस, बैंक से लेकर स्कूल तक सभी जगह कंप्यूटर है.

लेकिन क्या आपको पता है की कंप्यूटर में एक ऐसा सॉफ्टवेयर बिना कंप्यूटर भी चल सकता उस सॉफ्टवेयर का नाम है BIOS. 

अगर आप कंप्यूटर के स्टूडेंट हैं या रह चुके हैं तो आपने  कभी न कभी BIOS का  सुना होगा जो कंप्यूटर का एक सॉफ्टवेयर होता है जिसके बिना कंप्यूटर चल नहीं सकता है. 

अगर हाँ तो आज आपको इसके बारे में और भी जानकारी मिलने वाली है, और अगर नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको आज इसी के बारे में बताने वाले हैं.

तो चलिए सबसे पहले  जानते हैं कि BIOS  क्या है?

1. What is BIOS? | BIOS क्या होता है? 

BIOS: Basic Input Output System

 
BIOS का पूरा नाम होता है Basic Input Output System. BIOS मदर बोर्ड के साथ जुड़ा हुआ  सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर सिस्टम के को ऑन करने में मदद करता है. ये कंप्यूटर का एक जरुरी हिस्सा है जो कंप्यूटर के ऑन होने  के साथ  होता है. 


ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करते समय BIOS, POWER ON SELF TEST (POST ) चलता है जिससे ये सुनिश्चित होता है कि कंप्यूटर के सभी हार्डवेयर ठीक से काम कर रहे  नहीं जैसे: रैम, प्रोसेसर, कीबोर्ड, माउस, हार्ड ड्राइव, USB पोर्ट्स, वीडियो कार्ड, साउंड कार्ड आदि.

ये सभी चीज सही स्थिति में हैं की नहीं और ठीक से काम कर रहे हैं की नहीं, फिर बायोस इन्हे कॉन्फ़िगर करता है.  


और इसके बाद ही कंप्यूटर मेमोरी में ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होता है और हमारा कंप्यूटर पूरी तरह से स्टार्ट हो  जाता है.  जिसके बाद हम अपने कंप्यूटर में कोई भी प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर रन कर सकते हैं.  

अगर सेल्फ टेस्ट के दौरान कोई डिफेक्ट पाया  बायोस उसे ठीक करने के लिए कोड देता है. ये कोड हमेशा एक बीप के रूप में होता है जो कंप्यूटर को स्टार्ट करते समय सुनाई देता है. फिर कंप्यूटर अपने आप ही उस डिफेक्ट को सुधार कर स्टार्ट हो जाता है.   



 अब जानेंगे की बायोस कंप्यूटर में कहाँ होता है? 

2. Where do bios live on a computer? | कंप्यूटर में बायोस कहां रहता है?


बायोस जो है हमारे कंप्यूटर मेमोरी के रोम मेमोरी में स्थित होता है और कम्प्यूटर के सभी हार्डवेयर को पहचानने का काम करता है. बायोस मुख्य रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम को को बूट करने का काम करता है और ये हर कंप्यूटर में पहले से ही इंस्टॉल हुआ आता है.

क्योंकि सीपीयू में बाकि सभी प्रोग्राम बायोस के इनस्टॉल होने के बाद ही रन होते हैं। ये हमारे कंप्यूटर के रोम मेमोरी  के अंदर इनस्टॉल रहता है जो चिप हमारे कंप्यूटर के मदर बोर्ड में लगी होती है. हम इसे आसानी से डिलीट नहीं कर सकते हैं. 


 3. What does bios do? BIOS का क्या काम होता है? 

 अब हम लोग जानेंगे की बायोस का मुख्य काम क्या-क्या होता है:

1. जब कंप्यूटर स्टार्ट होता है तब बायोस  CMOS की सारी सेटिंग को  Read करता है  ये चेक कर सके कि सारी  चीजें ठीक से काम कर रही  नहीं। 

2. उसके बाद यह डिवाइस ड्राइव लोड करता है और ऑपरेटिंग सिस्टम और कनेक्टेड डिवाइस के बिच एक ब्रिज का काम करता है.  ताकि सारे हार्डवेयर डिवाइस सॉफ्टवेयर के साथ इंटेररेक्ट कर सके.

3.  उसके बाद बायोस हमारे सीपीयू के सारे रेसिस्टर्स को उपयोग करने के लिए तैयार करता है.

4. रेसिस्टर्स तैयार करने के बाद बायोस सारे  डिवाइस जैसे कीबोर्ड,माउस आदि को टेस्ट करता है.

5. उसके बाद बायोस एक बूटेबल माध्यम ढूंढता है और फिर उसी माध्यम रीड करके जरुरी फाइल्स को रैम में लोड  कर देता है. 


4. How to Access and Update BIOS on the computer? बायोस को कंप्यूटर में कैसे एक्सेस  अपडेट करें?

ACCESS: बायोस को कई Key-कॉम्बिनेशन का उसे करके एक्सेस कर सकते है. तो चलिए जानते हैं की बायोस को कैसे एक्सेस करें?


> बायोस को एक्सेस  लिए आपको सबसे पहले अपना कंप्यूटर पड़ेगा।

> Restart होते ही आप कंप्यूटर Shortcut-key f2+f12+Delete/Esc प्रेस करना है बिना समय लगाए। आपके ऐसा करने से सेटिंग ऑन हो जायेगा। 

यहाँ से आप बायोस की सारी सेटिंग को देख कर सकते हैं और बदल भी सकते हैं.

Note: बायोस को एक्सेस करने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना होगा Restart करने के बाद Windows लोगो आने से पहले ही आपको keys प्रेस करना है तभी बायोस सेटिंग ऑन होगा। 

बायोस की सारी सेटिंग करने के बाद आपको बाहर निकलने के लिए F10 करना होगा इससे आप बायोस सेटिंग से बाहर निकल जायेंगे। 


कभी कभी ऐसा हो जाता है की PC बूट नहीं होता या उसके इनपुट और आउटपुट डिवाइस ठीक से काम नहीं करता है. कभी-कभी अपडेटेड न होने की वजह ऐसा होता है.

 UPDATE: यदि आपका कंप्यूटर नए सॉफ्टवेयर के सभी फंक्शन्स को यूज़ नहीं कर पा रहा है तो आपको बायोस अपग्रेड की आवश्यकता है.

बायोस को अपडेट करने  नए नए फंक्शन ऐड हो जाते हैं और सारे एरर और बग्स ठीक हो जाते हैं. बायोस को चेक करने के लिए आप इंटरनेट में सर्च कर सकते हैं की आपके कंप्यूटर का लेटेस्ट बायोस Version कौन सा है. 



 



Post a Comment

0 Comments