Full Form of IBM | IBM कंपनी क्या - क्या करती है?

 IBM के बारे में अपने जरूर सुना होगा. IBM क्या है? IBM का Full Form क्या होता है? यह क्या करती है?

ऐसे सवाल बहुत से लोगो को मालूम नहीं होता है। वैसे तो IBM के काफी Full form होते है पर हम इस पोस्ट में एक महत्वूर्ण के बारे में जानेंगे जिसके बारे में जानना हमें जरूर जानना चाहिए। चलिए ज्यादा टाइम न गवाते हुवे सबसे पहले ये जानते हैं कि IBM का Full Form क्या होता है?


IBM Full Form ( IBM फूल फॉर्म ):

IBM - International Business machines (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन)


आईबीएम (IBM) मुख्यालय का पता:

इस इंटरनेशनल कंपनी का मुख्यालय Armonk, न्यूयॉर्क, US में स्थित है। यह कंपनी 177 देशों में फैला हुआ है।


What is IBM CEO सैलरी?

IBM की CEO की सैलरी विकिपीडिया के अनुसार 33 मिलियन डॉलर है।


IBM कंपनी क्या क्या काम करती है?

IBM कंपनी एक शोध संगठन भी है जो 27 वर्षों से एक व्यापारिक आविष्कार कर रहा है। यह कंपनी सॉफ्टवेयर , हार्डवेयर मिडलवेयर जैसे चीजों कि बिक्री और उत्पादन करता है। 

यह कंपनी मेनफ्रेम कंप्यूटर से नैनो कंप्यूटर तक और होस्टिंग , परामर्श जैसे अन्य सेवाएं प्रदान करती है। IBM कंपनी ने अपने 27 वर्षों से अब तक कई आविष्कार किए है.  जिसमें ATM , फ्लॉपी डिस्क, sql, डाटा बेस, ड्राइव, हार्डडिस्क, DRAM, IBM/360 मेनफ्रेम सिस्टम etc शामिल हैं।


What are the Products of IBM? (आईबीएम क्या प्रोडक्ट्स बनती है?)

सर्वर हार्डवेयर ( Server Hardware):

इस कंपनी ने IBM सिस्टम/ 360 के लॉन्च के 5 दशक बाद मेनफ्रेम कंप्यूटर की बक्री कर रही थी। संज्ञानात्मक व्यवसाय हेतु IBM इंफ्रस्ट्रक्चर के रूप में सिस्टम के उत्पादन लाइन को रखता है।

यह कंपनी डेटा और एनालिटिक्स एप्लिकेशन जिसमें पावर सिस्टम इंटरप्राइज सर्वर है।अपने ओपन सॉर्स के लिए हार्डवेयर प्लेटफॉर्म के रूप में लिंकसन सिस्टम की शुरुवात की थी।



भंडारण (Storage):

हार्डवेयर पक्ष में, आईबीएम अपने FlashSystem के सभी फ्लैश सरणियों, Storwize सिस्टम और अन्य हाइब्रिड सरणियों, फाइबर चैनल भंडारण-क्षेत्र नेटवर्क हार्डवेयर, भंडारण मीडिया और टेप उत्पादों सहित उत्पादों की पेशकश करता है। 

कंपनी अपने स्पेक्ट्रम स्टोरेज सूटकेस और क्लेवरसेफ ऑब्जेक्ट स्टोरेज टेक्नोलॉजी के साथ सॉफ्टवेयर-डिफाइंड स्टोरेज में जोर दे रही है।


सॉफ्टवेयर ( Software):

IBM की विभिन्न सॉफ्टवेयर लाइन में IBM Cognos Analytics, IBM SPSS, IBM Maximo Asset Management और DB2 जैसे एनालिटिक्स प्रसाद शामिल हैं। इस क्षेत्र में IBM के कई उत्पाद अधिग्रहण के माध्यम से आए: कंपनी ने 2006 में Maximo, 2008 में Cognos और 2009 में SPSS को खरीदा।

IBM अपने WebSphere Application Server और MQ मैसेजिंग मिडलवेयर सहित IT इन्फ्रास्ट्रक्चर सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध कराता है।

मोबाइल और सोशल स्पेस में कंपनी के सॉफ्टवेयर लाइनअप में आईबीएम वर्सेज बिजनेस ईमेल की पेशकश और आईबीएम नोट्स सहयोग उत्पाद शामिल हैं। 

इसके अलावा, आईबीएम के सुरक्षा सॉफ़्टवेयर में मोबाइल डिवाइस सुरक्षा और आईबीएम क्यूराडार सिक्योरिटी इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म, सुरक्षा जानकारी और इवेंट मैनेजमेंट उत्पाद के लिए MaS360 शामिल हैं।

आईबीएम ग्राहक पासपोर्ट एडवांटेज, बड़े उद्यमों के लिए कंपनी के लाइसेंसिंग प्रोग्राम या पासपोर्ट एडवांटेज एक्सप्रेस, मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम के माध्यम से सॉफ्टवेयर लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। 

फिक्स सेंट्रल, इस बीच, आईबीएम समर्थन का एक तत्व है जो आईबीएम ग्राहकों के सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फिक्स और अपडेट प्रदान करता है। फिक्स सेंट्रल हार्डवेयर सहायता प्रदान करता है, साथ ही।


सेवाएं (Services):

आईबीएम की सेवा इकाइयों में ग्लोबल बिजनेस सर्विसेज शामिल हैं, जिसमें बिग ब्लू के प्रबंधन परामर्श संचालन और ग्लोबल टेक्नोलॉजी सर्विसेज शामिल हैं, जो अन्य सेवाओं के साथ गतिशीलता, नेटवर्किंग, व्यापार निरंतरता और आउटसोर्सिंग प्रदान करती है। 

अन्य बड़े आईटी सेवा प्रदाताओं की तरह, हाल के वर्षों में, आईबीएम क्लाउड परामर्श और कार्यान्वयन सेवाओं की पेशकश करने वाली कंपनियों को खरीदने के लिए स्थानांतरित हो गया है। 

2016 में, उदाहरण के लिए, आईबीएम ने ब्लूवुल्फ, एक सेल्सफोर्स चैनल पार्टनर और क्लाउड कंसल्टेंट को खरीदा। Bluewolf को IBM के इंटरएक्टिव एक्सपीरियंस प्रैक्टिस में बदल दिया गया, जो Global Business Services का हिस्सा है। 

2015 में, आईबीएम ने मेटाडेक्स एलएलसी, एक कार्यदिवस सेवा भागीदार का अधिग्रहण किया।


क्लाउड (Cloud):

आईबीएम के स्मार्टक्लाउड सॉफ्टवेयर और सेवाओं की पेशकश 2011 में धरातल पर उतर गई। 2013 में आईबीएम द्वारा सॉफ्टलेयर टेक्नोलॉजीज इंक के अधिग्रहण के बाद इस कदम को सेवा प्रदाता के रूप में बुनियादी ढाँचा दिया गया। 

उस सौदे के बाद, स्मार्टक्लाउड और सॉफ्टलेयर को क्लाउड सेवा प्रभाग में एक साथ समूहीकृत किया गया। तब से, हालांकि, आईबीएम ने सेवा की पेशकश के रूप में अपने ब्लूमिक्स प्लेटफॉर्म के आसपास क्लाउड सेवाओं की पेशकश की है। 

2016 की गिरावट के रूप में, ब्लूमिक्स ने सॉफ्टलेयर क्लाउड उत्पादों और सेवाओं को बुनियादी ढांचे, प्लेटफॉर्म और एप्लिकेशन सेवाओं के व्यापक पोर्टफोलियो में शामिल किया था। 

आईबीएम के अधिक एकीकृत क्लाउड की पेशकश इस तरह के प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अमेज़ॅन वेब सर्विसेज, Google और माइक्रोसॉफ्ट के रूप में प्रतिस्पर्धा करती है।


संज्ञानात्मक प्रसाद (Cognitive offerings):

आईबीएम वाटसन सुपर कंप्यूटर, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता और विश्लेषणात्मक सॉफ्टवेयर को एक साथ खींचता है, कंपनी की प्रमुख संज्ञानात्मक कंप्यूटिंग पेशकश है। कई तकनीकों और असतत उत्पादों को आईबीएम के संज्ञानात्मक कंप्यूटिंग प्रणाली और इसके संबंधित अनुसंधान से बाहर कर दिया गया है। 

ग्राहक, उदाहरण के लिए, अपने अनुप्रयोगों में संज्ञानात्मक कंप्यूटिंग घटकों को एम्बेड करने के लिए वाटसन एपीआई का उपयोग कर सकते हैं। आईबीएम भी अंतर्निहित संज्ञानात्मक क्षमताओं के साथ उत्पाद प्रदान करता है। 

उन प्रसादों में आईबीएम वाटसन इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया के लिए आईबीएम वाटसन एनालिटिक्स शामिल हैं। 

आईबीएम ने अपनी क्लाउड तकनीक का लाभ उठाने के लिए देखा क्योंकि यह वाटसन-संबंधित उत्पादों को रोल आउट करता है। उदाहरण के लिए, वॉटसन एपीआई ब्लूमिक्स के माध्यम से उपलब्ध हैं।


अनुसंधान और विकास (Research and Development)

थॉमस जे। वाटसन जूनियर, जिन्होंने 1956 में अपने पिता को आईबीएम के सीईओ के रूप में कामयाबी दिलाई, कंपनी को एक शोध और विकास ट्रैक पर रखा। 

1961 में लॉन्च किया गया बिग ब्लू का अनुसंधान केंद्र, यॉर्कटाउन हाइट्स, एनवाई और कैम्ब्रिज, मास में अनुसंधान प्रयोगशालाओं को शामिल करता है, 

साथ ही हॉथोर्न में एक उद्योग समाधान प्रयोगशाला, आईबीएम के अनुसंधान केंद्र के बाहर उल्लेखनीय उल्लेखनीय विकास में गतिशील यादृच्छिक अभिगम स्मृति का आविष्कार शामिल है और फोरट्रान भाषा। 

अधिक हाल के अनुसंधान प्रयासों में ब्लॉकचैन, क्वांटम कंप्यूटिंग और संज्ञानात्मक प्रौद्योगिकी शामिल हैं।


आईबीएम अर्धचालक अनुसंधान में भी भारी निवेश करता है क्योंकि यह क्लाउड कंप्यूटिंग और बड़े डेटा सिस्टम का समर्थन करने के लिए चिप्स की जांच करता है। 

लेकिन जब बिग ब्लू सिलिकॉन पर शोध करता है, तो कंपनी ने 2015 में माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण व्यवसाय को बाहर कर दिया, उस ऑपरेशन को GLOBALFOUNDRIES को बेच दिया।

Post a Comment

0 Comments