ARMY Full Form | आर्मी में भर्ती के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

आर्मी के बारे में किसको पता नहीं है। आर्मी का नाम सुनते ही हर देश वासी को गर्व महसूस होने लगता है, क्यों न हों आर्मी का काम ही ऐसा होता है । आर्मी दिन रात बॉर्डर पर तैनात रहकर देश की रक्षा करते हैं। 


क्या आपको आर्मी के full form क्या होता है, आर्मी का मतलब क्या होता है, आर्मी बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए। यदि आपको इसके बारे में पता है तो अच्छी बात है, यदि नहीं तो चिंता मत करिए आपको इस पोस्ट में तमाम जानकारी मिलने वाली है।

तो चलिए जानते हैं सबसे पहले की आर्मी का full form क्या होता है:

Full form of ARMY in इंडिया

आर्मी: अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग

ARMY: Alert Regular Mobility Young


आर्मी का full form - अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग होता है। दुनिया में जितने भी देश हैं, सभी देश का आर्मी एक अहम हिस्सा होता है।

आर्मी जवान सिपाही बॉर्डर पर हर समय कड़ी ठंड, रेतीले धूप में तैनात रह कर हमारे देश की रक्षा करते हैं, ताकि हमारे देशवासी सुख शांति से रह सके।जब देश में मुश्किल समय आंधी तूफान में फसे होते हैं तब आर्मी ही मदद करता है।


* आर्मी का शब्दिक अर्थ क्या होता है?

आर्मी शब्द को लैटिन भाषा के आर्माटा शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ आर्म्ड फोर्स होता है। आर्मी आर्गेनाइज्ड फोर्स होता है,जो जमीन पर रह कर अपने देश की रक्षा के लिए लड़ाई करती है।


* दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी सेना किस देश की है?

दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी सेना चीन के पास है जिसमें 16 लाख सैनिक हैं। चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा आर्मी सेना भारत के पास है, भारत के पास करीब 1129000 सक्रिय सैनिक और 960000 रिजर्व कर्मियों की सेना है।


* आर्मी में भर्ती के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है। लाखो लोग आर्मी बनने का सपना देखते हैं। इंडियन आर्मी के लिए ज्यादा पढ़ने की आवश्यकता नहीं होती है ।


स्टडी (Study):

इंडियन आर्मी के भर्ती के लिए स्टडी की बात करे जैसे कितना पढ़ना आवश्यक होता है तो वैसे तो आप ग्रेजुएट हो तो भी आप आर्मी की तैयारी कर सकते है और बात करे इसके मिनिमम स्टडी की तो कैंडिडेट कम से कम 10th पास होना चाहिए। 

वैसे इसके लिए कोई खास कोर्स करने कि आवश्यकता नहीं होती है पर एक एग्जाम क्लियर करनी होती है, जिसमें जनरल नॉलेज टाइप की प्रश्न सभी प्रकार के सब्जेक्ट से पूछे जाते हैं।

हाइट (Height):

इंडियन आर्मी के भर्ती के लिए कैंडिडेट की हाइट की आवश्यकता कितना होता है इसकी मिनिमम कितना हाइट होना चाहिए इस प्रकार के सवाल जरूर मन में आते हैं। 

वैसे तो आर्मी भर्ती के लिए कैंडिडेट की हाइट अच्छी खासी होनी चाहिए। मिनिमम हाइट की बात करे तो 5'0'' से 6'8" तक होनी चाहिए पुरुष की वहीं बात करे महिलाओं को आर्मी भर्ती के लिए कितनी हाइट की आवश्यकता होती है तो इनके लिए मिनिमम हाइट 4'10" से 6'8" होनी चाहिए।


वजन (Weight): 

 इंडियन आर्मी भती के लिए बात करे वजन कि कितनी वजन की आवश्यकता होती है तो आपको बता दें कि कैंडिडेट की काम से कम 50kg वजन होना चाहिए।

इसके साथ साथ आपका दौड़ काफी अच्छा होना चाहिए। तभी आप सेलेक्ट हो पाएंगे। और सबसे जरूरी चीज आपको किसी भी प्रकार की बीमारी नही होनी चाहिए वरना मेडिकल टेस्ट होने पर आपको रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

 इसके साथ ही आपकी कभी कोई हड्डी न टूटी हो इससे भी आपको मेडिकल टेस्ट में रिजेक्शन मिल सकता है और आप स्वस्थ और तंदरुस्त हो ये भी उतना ही ज्यादा जरूरी है।


* Why is it called the ARMY?

जैसा कि हमको पता है कि आर्मी शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के आर्मा शब्द से हुआ है। जिसका अर्थ हथियार के माध्यम से जमीन पर लड़ाई होता है। इस लिए इसे आर्मी कहा जाता है।


* इंडियन आर्मी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आपको सबसे पहले indian army की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन करने से पूर्व आप उसमे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़े उसके बाद आवेदन के स्टेप को फॉलो करते हुवे सारी जानकारी भरे उसके बाद आपको सबमिट करना है।


* इंडियन आर्मी भर्ती के लिए आवेदन करने की आयु सीमा क्या है? 

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए कम से कम आयु 17 1/2 और अधिकतम आयु 23 ईयर्स होना चाहिए। और वही सैनिक जनरल ड्यूटी के लिए न्यूनतम आयु 17 1/2 और अधिकतम आयु 21 ईयर्स है।


* Which state has most soldiers in Indian army?

भारत देश में उत्तरप्रदेश राज्य में देश की 16.50% पॉपुलेशन रहती है। जिसमें यहां से देश की सबसे ज्यादा लोग आर्मी में भर्ती होकर देश की सेवा कर रहे हैं। इस स्टेट से 174309 की संख्या सेना में हैं, जिसमें  32817 की संख्या वायु सेना में तथा 11256 की संख्या नौसेना में शामिल होकर भारत देश की सुरक्षा के लिए योगदान दिए हैं।


* Who is the best army in india?

आइए इंडिया के स्पेशल फोर्स को जानते है जो एक बेस्ट आर्मी है।

MARCOS - इसे Dadivala Fauj भी कहते हैं।

PARA Commands

Ghatak force

COBRA

FORCE ONE

SPACIAL FRONTIER FORCE

NATIONAL COMMANDO FORCE

THE SPACIAL PROTECTION GROUP

Post a Comment

0 Comments